नवोदय प्रवेश परीक्षा से पहले ईन बातो का रखें ध्यान

1. किसी भी परिस्थिति में बिना प्रवेश पत्र के किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

2. प्रवेश पत्र में विवरण को ध्यान से देखें। यदि कोई त्रुटि हो, तो तुरंत अपने जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य को (आपके एडमिट कार्ड में दिए गए) ईमेल द्वारा सूचित किया जाना चाहिए।

3. परीक्षा हॉल में साधारण कलाई घड़ी को छोड़कर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण/गैजेट की अनुमति नहीं है।

4. परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड और काले/नीले बॉल पेन के अलावा कोई भी वस्तु न ले जाएं।

5. उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर सुबह 10:30 बजे तक रिपोर्ट करना होगा।
देर से रिपोर्ट करने पर उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा की कुल अवधि 2 घंटे (सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक) है। हालांकि विशेष आवश्यकता वाले (दिव्यांग) उम्मीदवारों के संबंध में 40 मिनट का अतिरिक्त समय प्रदान किया जाएगा। सुबह 11.15 बजे से 11.30 बजे तक निर्देशों को पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है।

6. उत्तर देने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रश्न पुस्तिका में 1 से 80 तक क्रमानुसार 80 प्रश्न हों।

7. विसंगति के मामले में, उम्मीदवार चाहिए प्रश्न पत्र बदलने के लिए तुरंत मामले की सूचना निरीक्षक को दें।

8. ओएमआर शीट पर लिखने के लिए केवल नीले/काले बॉल प्वाइंट पेन का ही प्रयोग करें। पेंसिल का प्रयोग सख्त वर्जित है।

9. प्रत्येक प्रश्न के बाद चार वैकल्पिक उत्तर दिए गए हैं, जिन्हें A, B, C और D से चिह्नित किया गया है। उम्मीदवार को सही उत्तर का चयन करना होगा और संबंधित गोले को काला करना होगा। ओएमआर उत्तर पत्रक पर चयनित उत्तर पर कोई निगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी।

10. प्रवेश पत्र में उल्लिखित परीक्षा के उसी माध्यम का प्रश्न पत्र प्रदान किया जाएगा। प्रश्न पत्र के माध्यम में परिवर्तन की अनुमति नहीं है।

11. अभ्यर्थी को प्रत्येक खण्ड के सभी प्रश्नों को हल करना चाहिए। हर खण्ड (सेक्शन) में अलग-अलग न्यूनतम अंक (क्वालिफाई मार्क्स) प्राप्त करना होता है।

12. उम्मीदवारों को ओएमआर शीट के साथ-साथ प्रश्न पत्र पर रोल नंबर भरना होगा।

13. एक बार चिह्नित किए गए उत्तर में किसी भी तरह के बदलाव की अनुमति नहीं है। उत्तर पत्रक पर ओवरराइटिंग, कट और मिटाने की अनुमति नहीं है।

14. ओएमआर शीट पर व्हाइटनर/सुधार द्रव/इरेज़र के उपयोग की अनुमति नहीं है।

15. उम्मीदवार को प्रदान की गई जानकारी का समर्थन करने के लिए पहचान/निवास और जन्म तिथि के किसी भी प्रमाण को सत्यापित करने के लिए आधार कार्ड/सरकारी निवास प्रमाण पत्र ले जाना होगा।

16. उम्मीदवार दोपहर 01.30 बजे से पहले और ओएमआर उत्तर पत्रक निरीक्षक को सौंपे बिना हॉल से बाहर नहीं जाएंगे।

17. परीक्षा के दौरान सहायता देने या प्राप्त करने या अनुचित साधनों का उपयोग करने वाले किसी भी उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

18. प्रतिरूपण का कोई भी प्रयास भी उम्मीदवारी को अयोग्य घोषित कर देगा।

19. चयन के बाद जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठी में प्रवेश के समय पात्रता मानदंड की पूर्ति के लिए उम्मीदवार को अनंतिम रूप से परीक्षण के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाती है।

20. संबंधित जेएनवी में प्रवेश के लिए उम्मीदवार का चयन निर्धारित नवोदय विद्यालय समिति मानदंड के अनुसार है।

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now