नवोदय प्रवेश परीक्षा 20 जनवरी 2024, अभिभावकों के लिए सामान्य निर्देश

नवोदय चयन परीक्षा 20 जनवरी 2024 हेतु अभिभावकों के लिए सामान्य निर्देश/महत्वपूर्ण जानकारी –

परीक्षा केंद्र पर ले जाने हेतु सामग्री – प्रवेश पत्र (दो प्रति में), दो बाल पेन, तख्ती, स्केल, घड़ी, रूमाल, पानी की बाटल, मास्क, हेण्ड सेनेटाइजर आदि ।

विद्यार्थी को मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराएँ।

20 जनवरी 2024 को सुबह विद्यार्थी को हल्का भोजन करवाकर और आरामदायक कपड़े (स्कूल यूनिफार्म) पहना कर 10:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।

विद्यार्थी से नकारात्मक बातें ना करें सलेक्शन होने का अनावश्यक दबाव ना डालें और विद्यार्थी को बताएं कि वह परीक्षा में Over Speed (जल्दबाजी) ना करे।

विद्यार्थी स्वयं पेपर चालू होने से पहले पानी पेशाब से फ्री होकर बैठना है, जिससे कि 11:30 बजे से 1:30 बजे तक परीक्षा के लिए निर्धारित समय में से एक भी मिनट बर्बाद ना हो।

महत्वपूर्ण जानकारी इसे ध्यान रखें-

जैसे ही विद्यार्थी 1:30 बजे पेपर पूर्ण होने के बाद परीक्षा सेन्टर से बाहर आता है, उससे तुरंत पेपर ले लें और थोड़ा एकांत में अकेला लेजाकर 5 से 10 मिनट रिलैक्स होने दें, रिलैक्सेशन के तुरंत बाद विद्यार्थी द्वारा परीक्षा केंद्र के अंदर जो उत्तर भर कर आया है परीक्षण पुस्तिका के प्रश्नों के उन्हीं विकल्पों पर सही का चिन्ह लगवाएँ। अभिभावकों को यह जांच करना है कि विद्यार्थी ने जो सही का चिन्ह लगाया है सभी 80 प्रश्नों में लगा होना चाहिए और स्पष्ट रूप से लगा हुआ होना चाहिए। (ध्यान रहे यह कार्य विद्यार्थी का परीक्षा के बाद सबसे पहला काम होना चाहिए, नाश्ता-पानी या अन्य बातें- बाद में हो) इससे विद्यार्थी के परीक्षा में आने वाले संभावित अंको का सही-सही पता लगाया जा सकता है। ध्यान रहे यदि यह कार्य आप परीक्षा सम्पन्न होने के अधिक समय व्यतीत करने के बाद करते हैं तो बच्चा 80 प्रश्नों का सही-सही जानकारी नहीं दे सकता 10% त्रुटि होने की सम्भावना रहती है। इससे उसके परिणाम का सही आकलन नहीं हो सकेगा।

2 thoughts on “नवोदय प्रवेश परीक्षा 20 जनवरी 2024, अभिभावकों के लिए सामान्य निर्देश”

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now