नवोदय कक्षा 6 के नये OMR कैसे भरें ताकि कोई ग़लती न हो | देखें पूरी जानकरी

नवोदय प्रवेश परीक्षा कक्षा छठवीं OMR ANSWER SHEET पर आधारित है। छोटे बच्चों को इसे सही-सही भरने सीखने के लिए बारबार प्रैक्टिस की आवश्यकता के साथ-साथ सही गाइडेंस की आवश्यकता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा देशभर के लगभग 560 से अधिक जवाहर नवोदय विद्यालयों में ग्रामीण/नगरीय क्षेत्र के कक्षा पांचवीं में अध्ययनरत प्रतिभावान बच्चों कक्षा छठवीं में प्रवेश देकर उनका सर्वांगीण विकस के लिए एक अच्छी आवासीय शिक्षा उपलब्ध कराती है। यह शिक्षा व्यवस्था मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा बिना कोई शुल्क के उपलब्ध है। यहाँ कक्षा 6 स्तर पर 50,000 से अधिक बच्चों को कक्षा छठवीं स्तर पर एडमिशन के लिए OMR SHEET पर आधारित 80 प्रश्नों वाली 100 अंकों की एक चयन परीक्षा प्रति वर्ष आयोजित की जाती है। परीक्षा में मेरिट के आधार पर प्रवेश प्राप्त होता है। जिसका प्रवेश पत्र (Admit Card) पहले ही नवोदय विद्यालय समिति आधिकरिक वेबसाईट पर जारी कर दिया गया है।

छोटे बच्चों को OMR ANSWER SHEET भरने में कोई कठिनाई न हो। इसे सही-सही भरने के लिए बारबार प्रैक्टिस की आवश्यकता के साथ-साथ सही गाइडेंस की आवश्यकता होती है। इस पोस्ट में नयी OMR ANSWER SHEET को भरने संबंधी बातें VIDEO के माध्यम से बारिकी से समझने का मौका मिलेगा।

यदि आपके पास नये OMR SHEET नहीं है तो इसका PDF डाऊनलोड कर ले Download OMR Sheet

1 thought on “नवोदय कक्षा 6 के नये OMR कैसे भरें ताकि कोई ग़लती न हो | देखें पूरी जानकरी”

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now