नवोदय की तैयारी कैसी हो ?

यहां हम इस वेबसाइट के माध्यम से आप लोगों को उचित एवं उपयोगी सामग्री उचित मार्गदर्शन उपलब्ध कराने का भरपूर प्रयास करेंगे। इस वेबसाइट के हमारे सभी पोस्ट और पेज को एक बार जरूर अवलोकन करें। हमारे क्रिएटिविटी, कार्यशैली और व्यवस्था एक नजर जरुर डालें।

वेबसाइट और ऐप पर ऑनलाइन टेस्ट, प्रैक्टिस सेट, गैस पेपर, पिछले वर्षों के पुराने परीक्षा प्रश्न पत्र, के अलावा आप की तैयारी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों की सूचियां, भाषा क्षमता और विकास, मानसिक योग्यता से संबंधित सभी भागों पर आधारित प्रश्नों को तैयार करके इस वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अंतर्गत आप पिछले कई वर्षों में आए हुए कई प्रश्न पत्रों का अवलोकन कर सकते हैं आने वाले प्रश्नों के आने वाले परीक्षाओं के लिए आप गेस पेपर के रूप में मॉडल पेपर का सहारा लेकर अपनी तैयारी को और भी अच्छे कर सकते हैं। अपनी तैयारी को आकलन करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए ऑनलाइन टेस्ट में भाग लेकर अपनी तैयारी का आकलन कर सकते हैं। 1100 प्रश्नों वाली हमारी 101 ‘‘नवोदय आॅनलाईन पैक्टिस टेस्ट’’ सीरीज जो नवोदय तैयारी के लिए एक ब्रम्हास्त्र के रुप में है। इसके साथ ही वेबसाइट पर महत्वपूर्ण प्रश्नों की अलग-अलग सूचियां समय-समय पर प्रकाशित किए जाएंगे इन महत्वपूर्ण प्रश्नों को आप हल करके उसका प्रैक्टिस कर के भी इसका लाभ ले सकते हैं।

You May Also Like –
NAVODAYA MOCK TEST
NAVODAYA MODEL PAPER
NAVODAYA OLD PAPER
NAVODAYA IMP QUESTIONS
NAVODAYA 26 OMR SHEET
BLOG PAGE

किसी भी विद्यार्थी को नवोदय जैसे महत्वपूर्ण परीक्षाओं में सफलता अर्जित करने के लिए बहुत अधिक परिश्रम के साथ तैयारी करनी पड़ती है यदि हम किसी भी तरीके से कोई भी शॉर्टकट तरीके को अपनाने का प्रयास करते है तो सफलता नहीं मिलती, कारण यह है कि परीक्षाओं में वही बच्चा सफल हो पाता है जो कठिन से कठिन परिश्रम करता है कई बच्चे तो वर्षों से इसकी तैयारी में जुटे रहते हैं यदि आप भी पहले से तैयारी करने वालों में से हैं तो और भी अच्छी बात है। तैयारी करने के लिए अध्ययन से संबंधित अच्छी सामग्री उपलब्ध हो और हमारी मेहनत और लगन साथ हो तो सफलता अवश्य मिलती है। इसके अलावा हम मेहनत नहीं करना चाहते और ऐसे अध्ययन सामग्रियों की तालाश में आराम करते रहें जैसे- ‘‘यही तैयारी कर लो’’ ‘‘यही प्रश्न आएंगे’’ ‘‘ऐसी ही प्रश्न आते हैं’’ ऐसी बातों या लुभावने विज्ञापानों पर हम जो थोड़े ही समय में तैयारी करके इस परीक्षा को निकाल सकते हैं और देश के अव्वल नम्बर के विद्यालयों दाखिला प्राप्त कर सकते हैं,ऐसा कुछ भी नहीं है। हम एक बार अवश्य देखें कि आज तक जितने भी नवोदय विद्यालय प्रवेश के लिए परीक्षाएँ आयोजित की गई है उसमें हर बार नए तरीके से, नए प्रकार से नए प्रश्न दिए गए हैं इसका तात्पर्य यह है कि कोई भी व्यक्ति यह नहीं कह सकता कि किसी के द्वारा बनाए गए कोई भी अध्ययन सामग्री एकदम बच्चे की तैयारी के लिए 100 प्रतिशत सटीक है। अर्थात बच्चे की तैयारी किसी एक या एक व्यक्ति या एक संसाधन की तैयारी करके वह सफलता अर्जित कर लेगा यह संभव नहीं है। यदि हम इसकी तैयारी अच्छे से अच्छा करना चाहते हैं तो विषय से संबंधित समझ हम पर विकसित होना बहुत जरूरी है हमको विषय से संबंधित समझ विकसित हो, इसके लिए हमारे पास संसाधन उसके अनुरूप हो। हम यहां प्रयासरत हैं कि बच्चों को नवोदय की तैयारी से संबंधित सभी संसाधन तैयारी के अनुरूप हो। इन संसाधनों का उपयोग करके बच्चा नवोदय की अच्छे से अच्छे से तैयारी कर सके, उसे वह सभी संसाधन उपलब्ध हो सके, जो वह चाहता है, जिससे पूरी तैयारी हो सके, इस प्रकार हम इस वेबसाइट के माध्यम से ऐसे सामग्रियाँ और संसाधन उपलब्ध कराने का भरपूर प्रयास रत हैं। आशा करते हैं इससे बच्चों का अच्छी से अच्छी तैयारी हो सके और उनके मेहनत, उसके लगन और उसकी योग्यता के बल पर वह नवोदय जैसे परीक्षाओं के लिए चयनित होकर आपके, आपके परिवार, समाज, प्रदेश और राष्ट्र का नाम रौशन कर सके। हमारे ही आसपास ऐसे बच्चे छुपे होते हैं जिनकी योग्यता असीमित है किंतु इन योग्यता को किसी माध्यम के द्वारा ही हम उभार सकते हैं आज के समय में आफलाइन पढ़ाई के अलावा हमको ऑनलाइन माध्यम से सामग्रियाँ, क्लास आदि की आवश्यकता होती है यह सामग्री या संसाधन, क्लास आदि उपलब्ध तो बहुत है परंतु उपलब्ध सामग्री या संसाधन किस स्तर का है, इसे जिसके द्वारा बनाया जा रहा है, कई तरह से फेंक, नकली या अनुपयोगी संसाधन या सामग्रियाँ भी हमारे आस-पास भरे पड़े हैं। इसकी पहचान हम कैसे करें कि हमारे पास जो संसाधन उपलब्ध हैं या आ रहे हैं, उपयोगी है अथवा नही। इस प्रकार हम भरपूर प्रयास करेंगे कि आपको एक अच्छी और उपयोगी सामग्रियाँ उपलब्ध कराएँ। 

आप हमारे इस प्रयास के लिए एक बार हमारे वेबसाइट के माध्यम से तैयारी करें और देखें कि हमारे संसाधन, अन्य के साथ तुलनात्मक दृष्टि से अच्छे लगे तो बिल्कुल हमारे इस बेबसाइट का अन्य लोगों के साथ प्रचार प्रसार करें

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now