Navodaya 2024 Question Paper class 6th New Pattern

Translate in English

नवोदय पेपर 2024 कैसा रहेगा : इस वर्ष बदले हुए नये परीक्षा पाठ्यक्रम के आधार पर 20 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पुछे जाने की सम्भावना है, इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है।

नवोदय पेपर 2024-25 में आंशिक रूप से बदले हुए नये पाठ्यक्रम के आधार पर ली जाएगी। इस वर्ष जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कक्षा छठवीं का परीक्षा 20 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली है। परीक्षा में अंक गणित वाले भाग में पाठ्यक्रम पर कुछ आंशिक रूप से संशोधन किया गया है जिसमें कुछ नए पाठ्यक्रम जोड़े गए हैं तथा कुछ पाठ्यक्रम को हटाए गए हैं। इस आधार पर इस वर्ष के जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कक्षा छठवीं का नवोदय पेपर में परीक्षार्थियों को कुछ नये प्रश्नों के साथ तालमेल बिठाना होगा।

ये पाठ्यक्रम पर आधारित प्रश्नों में कोण एवं उनपर आधारित प्रश्न होंगे तथा चित्रालेख, ग्राफ, रेखाग्राफ, चार्ट आदि पर आधारित प्रश्न पूछे जाएंगे। चित्रालेख, ग्राफ, रेखाग्राफ, चार्ट वाले भाग जो कुछ वर्ष पहले पाठ्यक्रम में सम्मिलित था इस वर्ष फिर से सम्मिलित किया गया है। यहां हम बताने वाले हैं कि इस प्रवेश परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पुछे जाने की सम्भावना है, इसके लिए हम नये परीक्षा पैटर्न का प्रश्न पुस्तिका इस लेख के साथ उपलब्ध करा रहे हैं। यह प्रश्न पुस्तिका जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित 4 नवंबर 2023 को “विंटर वेकेशन” वाले जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा छठवीं में प्रवेश लेने के लिए आयोजित की गई थी। इस प्रवेश परीक्षा की प्रतिलिपि संलग्न है।

4 नवंबर 2023 को संपन्न हुए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कक्षा छठवीं के प्रश्न पेपर के भाग- दो, अंक गणित परीक्षण को देखें तो पिछले वर्षों की तुलना में कुछ महत्वपूर्ण अध्यायों के प्रश्न नहीं पूछे गए हैं जैसे कि प्रतिशतता, पर आधारित प्रश्न, चाल समय दूरी पर आधारित प्रश्न, साधारण ब्याज पर आधारित प्रश्न, जबकि कोण पर आधारित प्रश्न तथा चित्रालेख, ग्राफ, चार्ट पर आधारित प्रश्न फिर से पूछे गए हैं। इस आधार पर 20 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा का नवोदय पेपर इसी पेपर के आधार पर पूछे जाने की पूरी संभावना बनती है।

इस पेपर को हम एक बार आवश्यक रूप से अपने बच्चों को दिखाएं और हल भी कराएं साथ ही इस पाठ्यक्रम के अनुसार कुछ अध्यायों के प्रश्न जो तैयारी करते समय छूट गए हों, उसे समय रहते ही पूरा कर लें। बच्चों को पूरी तरह से परीक्षा के लिए तैयार करें और सफलता प्राप्त करें।

नीचे इस परीक्षा प्रश्न पुस्तिका के सभी पृष्ठों के प्रति उपलब्ध कराई गई है साथ ही इसके पीडीएफ फाइल (4 NOVEMBER JNV PAPER 2023 PDF FILE) डाउनलोड करने की सुविधा दी गई है। पीडीएफ फाइल डाउनलोड (PDF FILE DOWNLOAD) करके इसका प्रिंट प्राप्त करें तथा अपने बच्चों को निर्धारित समय सीमा (2 घंटे) के आधार पर इसे हल करा कर अभ्यास कराएँ। इसके लिए आपको एक ओएमआर उत्तर पुस्तिका (JNV OMR ANSWER SHEET) की जरूरत पड़ेगी जिसे आप हमारे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। OMR SHEET की भी प्रिंट प्रति देकर बच्चों को भरने का अभ्यास कारावें ताकि परीक्षा हाल में बच्चा किसी प्रकार की कोई गलती ना करें। उसे परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार करें।

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now