जवाहर नवोदय विद्यालय सेकंड लिस्ट नहीं होगा जारी ?

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा द्वारा कक्षा 6 और कक्षा 9 में शिक्षा सत्र 2024-25 में दाखिला लेने के लिए आयोजित चयन प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट नवोदय विद्यालय समिति ने 31 मार्च 2024 को जारी कर दिया है। जिसे नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर देखे जा सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय के प्रवेश पाने के इच्छुक विद्यार्थियों का कक्षा 6 के लिए 2024 में यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई थी। पहला चरण 4 नवंबर, 2023 तथा दूसरा चरण 20 जनवरी, 2024 को आयोजित किया गया था। वहीं कक्षा 9 की चयन परीक्षा 10 फरवरी 2024 को आयोजित की गई थी।

31 मार्च 2024 को जारी रिजल्ट के फर्स्ट लिस्ट के अनुसार जिन विद्यार्थियों का जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए चयनित अनन्तिम सूची जारी किया गया है उनकी दाखिला की प्रक्रिया सप्ताह भर के भीतर शुरू हो जाएगी। चयनित विद्यार्थियों को समय सीमा के अंदर अपनी समस्त दस्तावेजों के साथ नवोदय विद्यालय में अपनी दाखिला की प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। फर्स्ट लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों का प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद बचे हुए रिक्त सीटों के लिए सेकंड लिस्ट जारी किया जाता है।

इस पोस्ट में यह सेकंड लिस्ट कब आता है और कब नहीं ? इस बारे में हम यहां बताने जा रहे हैं।

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के माध्यम से सभी नवोदय विद्यालय में निर्धारित सीटों के अनुसार चयनित विद्यार्थियों की फर्स्ट लिस्ट जारी की जाती है इस फर्स्ट लिस्ट के अनुसार विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर प्रवेश दिया जाता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए जवाहर नवोदय विद्यालय, जयपुर में कक्षा छठवीं के लिए 80 सीटें हैं, तो जवाहर नवोदय विद्यालय, जयपुर के लिए फर्स्ट लिस्ट में 80 विद्यार्थियों का चयन सूची जारी किया जाता है। इस चयन सूची के अनुसार चयनित 80 विद्यार्थियों का प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर प्रवेश दिया जाता है। मान लीजिए जवाहर नवोदय विद्यालय, जयपुर के लिए चयनित 80 में से सभी 80 विद्यार्थियों ने जवाहर नवोदय विद्यालय, जयपुर में प्रवेश ले लिया और कोई भी सीट रिक्त नहीं रहा, तो जवाहर नवोदय विद्यालय, जयपुर या ऐसे ही अन्य सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए सेकंड लिस्ट जारी नहीं होता है।

लेकिन ऐसा कभी नहीं होता है कि किसी भी जवाहर नवोदय विद्यालय में फर्स्ट लिस्ट में चयनित सभी के सभी विद्यार्थियों द्वारा प्रवेश ले लिया जाता है। अर्थात सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों में कुछ ना कुछ ऐसे विद्यार्थी भी होते हैं जो चयनित होकर भी प्रवेश नहीं लेते। यहां प्रवेश नहीं लेने का मुख्य कारण है कुछ विद्यार्थी जवाहर नवोदय विद्यालय के अतिरिक्त, सैनिक स्कूल, मिलिट्री स्कूल, बनारस हिन्दू स्कूल या अनेक राज्यों में संचालित विशेष विद्यालयों में चयन होने पर वहाँ प्रवेश प्राप्त कर लेते हैं और जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश नहीं लेते। जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए चयनित ऐसे कुछ विद्यार्थियों का सीट लगभग प्रत्येक जवाहर नवोदय विद्यालयों में रिक्त रह जाते हैं। इन रिक्त सीटों को भरने के लिए नवोदय विद्यालय समिति द्वारा सेकंड लिस्ट जारी किया जाता है। जिसमें फर्स्ट लिस्ट में चयन नहीं होने वाले विद्यार्थियों में से ही सेकेंड लिस्ट जारी किया जाता है और उन्हें पुनः जवाहर नवोदय विद्यालयों में प्रवेश का मौका दिया जाता है।

अब प्रश्न यह उठता है कि यह सेकंड लिस्ट कब तक जारी होता है?

यह सेकंड लिस्ट जारी होने में काफी समय लग जाता है क्योंकि फर्स्ट लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण होने में महीनों का वक्त लग जाता है। इस आधार पर फर्स्ट लिस्ट के बाद एक या दो महीने पश्चात सेकंड लिस्ट जारी किया जाता है। सेकंड लिस्ट में चयनित विद्यार्थियों को जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा दूरभाष या पत्राचार के माध्यम से सूचित किया जाता है। सेकंड लिस्ट को रिजल्ट की तरह इंटरनेट पर जारी नहीं किया जाता।

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now