जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश की तैयारी 2025

Download Our Mobile App For better Preparation
and access to our new Model Paper, Live Classes, Test Series And many more

क्या आप 2025 में अपने बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा (navodaya.gov.in) की तैयारी शुरू कर दी है या प्रवेश दिलाना चाहते हैं ? तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ कुछ अन्य तैयारी एवं बहुत कुछ महत्वपूर्ण बातों की जानकारी होना भी आपके लिए जरूरी है। इस लेख में इन्हीं बातों के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया गया है, ताकि जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्राप्त करते समय या प्रवेश प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार की कोई परेशानी या दिक्कत का सामना करना ना पड़े। हम यहां आपको परीक्षा की तैयारी से संबंधित प्रवेश परीक्षा की फॉर्म भरने से लेकर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्राप्त करने तक कि वे सभी महत्वपूर्ण बातें बताने वाले हैं जिसे आपको जानना बहुत ही आवश्यक है। अधूरी जानकारी या जानकारी की कमी या हमसे कुछ ऐसी गलतियां हो जाती है जिसके कारण बच्चे को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश नहीं मिल पाता। तो चलिए इसे विस्तार से समझते हैं।

बच्चे का उम्र एवं जन्म तिथि क्या होनी चाहिए ?

कक्षा छठवीं जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए बच्चे का उम्र 11 वर्ष से 12 वर्ष का होना चाहिए। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति इस उम्र को स्पष्ट करने के लिए निर्धारित जन्मतिथि का समय सीमा निर्धारित करता है। यह नवोदय विद्यालय के प्रवेश परीक्षा नोटिफिकेशन में दिया जाता है। हालांकि 2025 के लिए अभी प्रवेश परीक्षा की नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है, फिर भी विगत वर्षों के अनुसार 2025 प्रवेश परीक्षा के लिए निर्धारित जन्मतिथि का समय सीमा इस प्रकार हो सकती है –

प्रवेश चाहने वाले अभ्यर्थी का जन्म 01-05-2013 से पहले नहीं होना चाहिए और 31-07-2015 के बाद (दोनों तिथियां सम्मिलित हैं)।

जन्म प्रमाण पत्र :–

अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवार को प्रवेश के समय संबंधित सरकारी प्राधिकारी द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति प्रस्तुत करनी होगी। यह सभी वर्ग के अभ्यर्थियों पर लागू होगा। इसमें वे लोग भी शामिल हैं जो अनुसूचित जाति के हैं अनुसूचित जाति (एससी) अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को किसी प्रकार का आयु में कोई छूट नहीं है। आयु प्रमाण पत्र में दर्ज आयु की तुलना में अधिक आयु के संदिग्ध मामलों के मामले में, पुष्टि के लिए उन्हें मेडिकल बोर्ड के पास भेजा जा सकता है। मेडिकल बोर्ड का निर्णय अंतिम माना जायेगा।

अपडेटेड आधार कार्ड :–

यदि बच्चे का आधार कार्ड पुराना है, तो उसे अपडेट करवा लें। ध्यान रहे आधार कार्ड में बच्चे का जन्म तिथि, बच्चे का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जाति आदि उसके जन्म प्रमाण पत्र के अनुसार हो। साथ ही यह भी चेक कर लें कि बच्चे का स्कूली सर्टिफिकेट भी आधार कार्ड के अनुसार हो या बच्चे का आधार कार्ड अन्य सभी डॉक्यूमेंट के अनुसार हो। ध्यान रहे बच्चे के सभी डॉक्यूमेंट में एक जैसे जन्मतिथि, एक जैसे नाम, एक जैसे पिता का नाम, एक जैसे माता का नाम एवं अन्य जानकारियां भी एक समान होनी चाहिए। यदि इन सभी प्रमाण पत्रों में से किसी भी प्रमाण पत्र में कोई विसंगति है तो उसे पहले ही अपडेट करवा ले।

स्थाई जाति प्रमाण पत्र :-

जो विद्यार्थी अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी से संबंधित है, उन्हें प्रवेश के समय विद्यार्थी के नाम पर प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी स्थाई जाति प्रमाण-पत्र की एक प्रति प्रस्तुत करनी होगी। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के विद्यार्थी के लिए यह ध्यान देना आवश्यक है कि उनकी जाति केंद्रीय सूची मैं सम्मिलित है या नहीं। ध्यान रहे अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) वालों को प्रवेश के समय केंद्रीय ओबीसी प्रमाण पत्र की प्रति जमा करनी होती है। आपकी जाति केंद्रीय ओबीसी सूची में सम्मिलित है या नहीं इसकी जानकारी आप अपने तहसील कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपकी जाति केंद्रीय ओबीसी की सूची में सम्मिलित है, तो ही आप ओबीसी आरक्षण के लिए फॉर्म भरें।

निवास प्रमाण पत्र :-

विद्यार्थी कक्षा पांचवीं में जिस जिले क्षेत्र के विद्यालय में अध्यनरत है। उसी जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश का पात्र है। अतः विद्यार्थी को उस जिले में स्थानीय निवासी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके लिए चाहिए कि प्राधिकृत अधिकारी द्वारा जारी निवास प्रमाण-पत्र पहले ही तैयार करवा लेनी चाहिए। किसी एक जिले के स्थानीय निवासी किसी दूसरे जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के पात्र नहीं है। यदि कोई पालक अपने मूल स्थानीय निवास से किसी दूसरे जिले में निवास करता है, तो उसे जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित अन्य प्रमाण जो दूसरे जिले में निवासरत होने का प्रमाण स्वरूप प्रमाण–पत्र प्रस्तुत करना होगा। जैसे राशन कार्ड, गवर्नमेंट जॉब सर्टिफिकेट …… आदि।

आय प्रमाण पत्र :–

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेते समय अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के विद्यार्थियों के लिए उनके पिता या पालक का आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है।

शिक्षा संबंधी प्रमाण पत्र :–

2025 में जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छठी में प्रवेश प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को 2022-23 में कक्षा तीसरी उत्तीर्ण, 2023-24 में कक्षा चौथी उत्तीर्ण तथा 2024-25 में कक्षा पांचवीं में अध्यनरत होना आवश्यक है। अतः विद्यार्थी को कक्षा तीसरी, चौथी एवं पांचवीं को लगातार तीन वर्षों में अध्ययन किया हो साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के लिए फॉर्म भरने वाले विद्यार्थी को ये तीनों कक्षाएं ग्रामीण क्षेत्र के किन्हीं विद्यालयों में अध्ययन करने का प्रमाण-पत्र (अंक-सूची) प्रस्तुत करना होगा। ध्यान रहे इनमें से किसी भी एक कक्षा को यदि आप शहरी क्षेत्र के किसी विद्यालय में अध्ययन किए हैं, तो आपको शहरी क्षेत्र के विद्यार्थी माना जाएगा, आप ग्रामीण उम्मीदवार के रूप में फॉर्म नहीं भर सकते।

शहरी या ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी के रूप में फॉर्म भरने के लिए इन बातों को ध्यान देना अति आवश्यक है।

आशा है उपर्युक्त सभी जानकारी आपके बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने से पहले जो आवश्यक जानकारी एवं तैयारी की जो आवश्यकता है वह पूरी हो गई होगी। यदि इनमें से कुछ बातें हमसे छूट गई हो जिसे आपको जानना आवश्यक है, तो आप हमारे व्हाट्सएप नंबर 79999 41048 पर एक व्हाट्सएप मैसेज करके पूछ सकते हैं।

new chapter in Navodaya Entrance Exam. Types of angles and their simple applications. What to prepare.

नवोदय प्रवेश परीक्षा में नये अध्याय का समावेश- कोण के प्रकार एवं उनका सरल अनुप्रयोग (Types Of Angle And Its Simple Applications) | क्या-क्या करें तैयारी ??

कक्षा छठवीं के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2024–25 से नये सिलेबस में “कोण के प्रकार एवं उसके सरल [...]
Read more

नये सिलेबस | जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2025 | Class 6th

[JNVST 2025] जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2025 की तैयारी करने वाले कक्षा छठवीं में प्रवेश की इच्छुक विद्यार्थियों को [...]
Read more
Download Our Mobile App For better Preparation
and access to our new Model Paper, Live Classes, Test Series And many more
Download Our Mobile App For better Preparation
and access to our new Model Paper, Live Classes, Test Series And many more
© 2024 Navodaya Study. All rights reserved.
new chapter in Navodaya Entrance Exam. Types of angles and their simple applications. What to prepare.

नवोदय प्रवेश परीक्षा में नये अध्याय का समावेश- कोण के प्रकार एवं उनका सरल अनुप्रयोग (Types Of Angle And Its Simple Applications) | क्या-क्या करें तैयारी ??

कक्षा छठवीं के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2024–25 से नये सिलेबस में “कोण के प्रकार एवं उसके सरल [...]
Read more