अशाब्दिक मानसिक योग्यता (Nonverbal mental ability) के इस प्रश्न में जांचें अपनी मानसिक क्षमता | 12 सेकेंड में दें इसका उत्तर और ……

दिए गए मानसिक योग्यता के यह प्रश्न चित्र में अशाब्दिक मानसिक योग्यता (Nonverbal mental ability) को जांचने के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उपयोग किया जाता है।

ऐसे प्रश्नों का ज्ञान रखना बहुत ही उपयोगी एवं जरूरी है क्योंकि हमारे दैनिक जीवन में ऐसे अशाब्दिक मानसिक योग्यता (Nonverbal mental ability) के विभिन्न पैटर्न के प्रश्न हमें प्रतियोगी परीक्षाओं में हल करना होता है।

यहां दिए गए मानसिक योग्यता के प्रश्न दर्पण प्रतिबिंब या दर्पण चित्र (Mirror object) पर आधारित है। दिए गए चित्र में प्रश्न चित्र के सम्मुख एक दर्पण संकेत के माध्यम से x एवं y अक्षय के रूप में यह पूछा गया है कि प्रश्न चित्र को यदि सम्मुख दिए गए दर्पण पर प्रतिबिंब के रूप में देखा जाए तो नीचे दिये गए चार संभावित उत्तर चित्र में से प्रश्न चित्र में दिए गए चित्र का दर्पण चित्र कौन-सी उत्तर चित्र के समान होगा।

इस प्रकार आप इस प्रश्न का उत्तर 12 सेकंड में दे देते हैं तो आप बहुत ही बुद्धिमान हैं और आपकी तर्कशक्ति, मानसिक योग्यता बहुत ही स्ट्रांग है। अपनी उत्तर नीचे कमेंट बाक्स पर कमेंट करें। यहां जो उत्तर चित्र दिया गया है उसके सही उत्तर ऑप्शन (B) है।

आशा है आपका उत्तर सही रहा हो, ऐसे ही मानसिक योग्यता के प्रश्नों के लिए एवं नई-नई जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट को फॉलो करें।

2 thoughts on “अशाब्दिक मानसिक योग्यता (Nonverbal mental ability) के इस प्रश्न में जांचें अपनी मानसिक क्षमता | 12 सेकेंड में दें इसका उत्तर और ……”

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now