नवोदय मानसिक योग्यता : असंगत आकृति परीक्षण (ODD MAN OUT) हल करने के तरीके

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कक्षा 6 के लिए मानसिक योग्यता परीक्षण अनुभाग के अन्तर्गत पुछे जाने वाले 10 प्रकार के प्रश्नों में से 4 प्रश्न यहाँ से पुछे जाते हैं। यह भाग मानसिक योग्यता के बाकी सभी प्रश्नों की दृष्टि से सबसे कठिन प्रश्नों में से माना जाता है। क्योंकि इसे हल करने का कोई एक विशेष नियम नहीं बन सकता। इस भाग के प्रश्न निर्माण के अनेक विधियाँ है।

प्रश्न की प्रकृति –

प्रश्न में चार चित्र (आकृति) होते हैं। इन चार चित्रों में से तीन चित्र किसी विधि से एक समान होते हैं, जबकि एक चित्र अन्य तीन से भिन्न (अलग) होती है। परीक्षार्थी को अपने विवेक से उस अलग चित्र को खोज कर सही उत्तर का पहचान करना होता है।
जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि इस भाग के प्रश्न निर्माण के अनेक विधियाँ है, उसी तरह इसे हल करने की अनेक विधियाँ भी है। यहाँ कुछ प्रश्नों तथा उदाहरण के साथ कुछ विधियों के बारे में बताया गया है शेष विधियाँ दूरे भाग में प्रकाशित करेंगे –

असंगत आकृति –

इस प्रकृति का एक प्रश्न उदाहरण के तौर पर नीचे दिया जा रहा है। मानसिक योग्यता के भिन्नता की पहचान करने वाली ऐसे प्रश्नों की विशेषता यह होती है कि दिए गए चार चित्रों में तीन चित्र बिल्कुल एक जैसे होती है तथा एक चित्र में मामूली अंतर होता है। इस मामूली अंतर या भ्रमित करने वाले अंतर को खोजकर या पहचान कर उत्तर के रूप में अंकित किया जाता है।

उदाहरण –

हल – उपर्युक्त प्रश्न में सभी 4 आकृतियाँ एक जैसी दिख रही है। किन्तु आकृति (C) के अन्दर भाग वाली पंखे जैसी आकृति अलग है।

डिजाईनों की संख्या/अंतर –

इस प्रकृति का एक प्रश्न उदाहरण के तौर पर नीचे दिया जा रहा है। भिन्नता की पहचान करने वाली इस प्रकार के प्रश्नों में दिए गए चार चित्रों में अलग-अलग डिजाईनों, संकेत चिन्हों, अक्षर आदि का प्रयोग होता है। तीन चित्रों में ये डिजाइन एक सी होती है किन्तु एक चित्र में कोई एक या दो डिजाइन अलग होते हैं। इस भ्रमित करने वाली अंतर को खोजकर या पहचान कर उत्तर के रूप में अंकित किया जाता है।

उदाहरण –

हल – उपर्युक्त प्रश्न में सभी 4 आकृतियाँ अलग-अलग दिख रही है। किन्तु आकृति (B) के अन्दर भाग में दिए गए डिजाइनों में 9 अलग है। शेष सभी आकृतियों में समान रूप से 5 डिजाइन एक जैसी है।

चित्रों में रेखाओं की संख्या –

इस प्रकृति का एक प्रश्न उदाहरण के तौर पर नीचे दिया जा रहा है। सरल रेखाओं से मिलकर बनने वाली प्रश्नों के भिन्नता की पहचान करने वाली प्रश्नों की विशेषता यह होती है कि दिए गए चार चित्रों में तीन चित्रों में सरल रेखाओं की संख्या एक समान होती है (आकृतियाँ, अक्षर चिन्ह आदि) तथा एक चित्र में रेखाओं की संख्या कम या अधिक होती है। इस अंतर को खोजकर उत्तर के रूप में चिन्हित किया जाता है।

उदाहरण –

हल – उपर्युक्त प्रश्न में सभी 4 अक्षर चित्र अलग-अलग है फिर भी सभी अक्षरों पर गौर करें तो चित्र (A) की अक्षर तीन सरल रेखाओं से बनी है जबकि शेष 3 अक्षर चित्र 2-2 सरल रेखाओं से निर्मित है।

ज्यामितीय आकृति के विभाजन –

इस प्रकृति का एक प्रश्न उदाहरण के तौर पर नीचे दिया जा रहा है। मानसिक योग्यता के भिन्नता की पहचान के लिए ज्यामितीय आकृतियों के विभाजन को आधार मान कर ज्यामितीय आकृति को अलग-अलग तरीके से समान भागों में विभिजित किया हुआ होता है तथा जो असंगत होती है उस आकृति का विभाजन अन्य तीन आकृति से कम या अधिक संख्या में होती है। इसी खास अंतर को खोजकर या पहचान कर उत्तर के रूप में अंकित किया जाता है।

उदाहरण –

हल – उपर्युक्त प्रश्न में सभी 4 आकृतियाँ अलग-अलग ही है। किन्तु 3 वर्ग आकृति को अलग-अलग तरीके से 4 बराबर भागों में विभाजित किया गया जबकि आकृति (B) को देखें तो 5 भाग में विभाजित है।

असंगत आकृति परीक्षण (ODD MAN OUT) के प्रश्नों से संबंधित अन्य विधियाँ अगले भाग में प्रकाशित होंगे –

APPCLICK HERE
JNV MODEL PAPERCLICK HERE
JNV MOCK TESTCLICK HERE
JNV IMP QUESTIONCLICK HERE
JNV OLD PAPERCLICK HERE

4 thoughts on “नवोदय मानसिक योग्यता : असंगत आकृति परीक्षण (ODD MAN OUT) हल करने के तरीके”

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now