नवोदय प्रैक्टिस पेपर | JNV MODEL PAPER

Download model paper for free
प्रैक्टिस पेपर का SET-01A एवं SET-2 B (हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम) हर पहलू में वास्तविक परीक्षा का अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
MODEL PAPER SET-01 A
यदि आपको हमारे ये प्रैक्टिस पेपर SET-01 A एवं SET-02 B का नमूना पसंद आए तो हमारा ऐप NAVODAYA STUDY डाऊनलोड करें.
MODEL PAPER SET-02 b
यदि आपको हमारे ये प्रैक्टिस पेपर SET-01 A एवं SET-02 B का नमूना पसंद आए तो हमारा ऐप NAVODAYA STUDY डाऊनलोड करें.

नवोदय प्रैक्टिस पेपर | JNV MODEL PAPER

नवोदय प्रैक्टिस पेपर” इस पोस्ट में आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे, आप जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा कक्षा 6वीं की तैयारी करते हैं या फिर तैयारी कराते हैं, तो यह पोस्ट आप के लिए अहम होने वाली है। हमारे द्वारा नवोदय की तैयारी करने वाले बच्चों के लिए तथा नवोदय की तैयारी कराने वाले (कोचिंग संस्थानों/विद्यालयों/कोचिंग हास्टल) संचालित करने वालों के लिए नवोदय प्रैक्टिस पेपर तैयार की जाती है। यह प्रैक्टिस पेपर हमारे द्वारा अनुभवी शिक्षकों और हमारे साथ जुड़े हुए 200 से अधिक कोचिंग संस्थानों के अनुभवी शिक्षकों द्वारा दी गई सलाह के आधार पर तैयार किया जाता है। हम खास तौर पर कोचिंग संस्थानों के लिए मॉडल पेपर तैयार कर उन संस्थानों को प्रिंटेड कॉपी (बुकलेट के रुप में) कोरियर सर्विस या स्पीड पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध कराते हैं। यदि आप कोई कोचिंग सेंटर संचालित करते हैं तो आप भी हमारे साथ जुड़ सकते हैं, लेकिन यदि आप कोचिंग संस्थान नहीं चलाते और आपका स्वयं का बच्चा नवोदय की तैयारी कर रहा है तो भी आप हमारे साथ जुड़ कर इन नवोदय प्रैक्टिस पेपर को प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम बताएँगे कि आप हमारे इस नवोदय प्रैक्टिस पेपर की प्रति कैसे प्राप्त कर सकते हैं तथा बताएंगे कि हमारे यह नवोदय प्रैक्टिस पेपर आपके बच्चों के लिए महत्वपूर्ण क्यों है ?

प्रैक्टिस पेपर आपके बच्चों के लिए महत्वपूर्ण क्यों है ?

तो चलिए अब हम शुरू करते हैं कि हमारे यह नवोदय प्रैक्टिस पेपर आपके बच्चों के लिए महत्वपूर्ण क्यों है ? हमारे नवोदय प्रैक्टिस पेपर के सभी अनुभागों एवं भागों में लगाए सभी प्रश्न हमारे साथ जुड़े हुए देश भर के 200 से अधिक अनुभवी शिक्षकों के सलाह के आधार पर पूरी तरह से तैयार किए हुए होते हैं। मानसिक योग्यता के 10 भागों में दिए गए सभी मानसिक योग्यता के प्रश्न बच्चों को अधिक से अधिक सिखाने वाली और अधिक से अधिक मानसिक योग्यता को समझने की योग्यता को बढ़ाने वाली सामग्री सम्मिलित किया गया है इन सभी प्रश्नों को हम स्वयं तैयार करते हैं और सभी अनुभाग में उनके योग्यता को बढ़ाने लायक मानसिक योग्यता के प्रश्न लगाते हैं दूसरे अनुभाग के अंतर्गत अंकगणित में दिए गए सभी प्रश्न पिछले कई वर्षों के प्रश्नों के आधार पर ऐसे प्रश्न तैयार किए जाते हैं जो आने वाले वर्षों में आने लायक प्रश्न सम्मिलित हो तथा बच्चों की अधिक से अधिक तैयारी हो सके, ऐसे प्रश्न को सम्मिलित किया जाता है। हमारे नवोदय प्रैक्टिस पेपर में ऐसे प्रश्न लगाए जाते हैं कि नवोदय प्रैक्टिस पेपर में सम्मिलित सभी प्रश्न यथासंभव भविष्य में आने वाले परीक्षा में बच्चों का ज्यादा से ज्यादा सहयोग प्रदान करें या आने वाले परीक्षाओं में पूछे जाने की ज्यादा से ज्यादा संभावना हो। इस प्रकार अंतिम अनुभाग भाषा परीक्षण के अंतर्गत हिंदी के जो 4 अनुच्छेद दिए जाते हैं उन सभी अनुच्छेद को हम स्वयं लिखते हैं और उस पर संभवित उपयोगी प्रश्न बना कर लगाते हैं। ये सारे प्रश्न इस तरीके से तैयार किए जाते हैं कि ऐसे प्रश्नों को यदि बच्चा तैयारी कर ले, प्रैक्टिस के ले या हल कर ले तो उसकी भाषा संबंधी तैयारी एक तरह से 100 प्रतिशत पूरी हो सके। मतलब यह है की भाषा में जो नवोदय की तैयारी के लिए बच्चों में होनी चाहिए उन सभी बातों को हमारे इन सभी प्रैक्टिस पेपर में एक के बाद एक सम्मिलित करते हुए निरंतर सभी सेटों में नयी-नयी अनुच्छेदों पर नये-नये तरीके से संभावित प्रश्नों को सम्मिलित करते जा रहे हैं । एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारे सभी नवोदय प्रैक्टिस पेपर में दिए गए प्रश्नों का किसी भी दूसरे नवोदय प्रैक्टिस पेपर में दोबारा उपयोग नहीं किया गया है और हर बार हमारे प्रैक्टिस पेपर में एकदम नए प्रश्न, नए अनुच्छेद तैयार करके लगाए जाते हैं। तो आपको यह संदेह बिल्कुल नहीं होना चाहिए कि हम प्रश्नों को रिपीट करते हैं हम किसी भी पेपर में किसी भी अनुच्छेद मानसिक योग्यता के प्रश्नों का दोबारा उपयोग नहीं करते। हर बार नई प्रश्न लेकर आते हैं, आगे आने वाले सभी नवोदय प्रैक्टिस पेपर में नये-नये प्रश्न लगाते जा रहे हैं इसलिए हमारा यह नवोदय प्रैक्टिस पेपर बच्चों की तैयारी, कोचिंग संस्थानों के द्वारा कराए गए तैयारी के आकलन, बच्चों के स्वयं के किए द्वारा किए गए तैयारी के आकलन के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण नवोदय प्रैक्टिस पेपर के रूप में हमारे साथ जुड़े अनेक अभिभावकों एवं 200 से अधिक कोचिंग संस्थानों के संचालकों एवं शिक्षकों ने हमारे नवोदय प्रैक्टिस पेपर पर पूरी तरह से विश्वास प्राप्त कर चुके हैं।

नवोदय प्रैक्टिस पेपर का नमूना देखें-

हमारे प्रैक्टिस पेपर किस तरह से होती है, इसकी नमूने की प्रति MODEL PAPER SET-01 A के रूप में हमारे इसी वेबसाइट पर अपलोड किए हुए हैं इसे आप हमारी इसी वेबसाइट में देख सकते हैं। पेपर पसंद आने पर हमसे व्यक्तिगत तौर पर संपर्क करके आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। नवोदय प्रैक्टिस पेपर कैसे प्राप्त करें ? कोचिंग वालों के लिए नवोदय प्रैक्टिस पेपर- नवोदय कोचिंग वालों को उनके संस्थानों में अध्ययनरत बच्चों की संख्या के मुताबिक या एक सेट का कम-से-कम 20 प्रति का पैकेट मंगाने होंगे। एक सेट की 20 प्रति वाली पैकेट की कीमत ₹ 370 से ₹ 400 लगभग होती है यदि आपको आपके संस्थान में 20 से अधिक बच्चे अध्ययनरत हैं तो आप हमसे यह प्रत्येक सेट का 20-20 प्रति या उससे अधिक प्रति प्राप्त करने के लिए हमसे व्यक्तिगत तौर पर हमारे मोबाइल नंबर 7999941048 पर वाट्सएप मैसेज लिखकर संपर्क कर सकते हैं। सभी सेट की एक-एक प्रति वाली पैकेट की कीमत ₹ 75 प्रति सेट के हिसाब से आपके द्वारा आर्डर किए गए संख्या के गुणक के लगभग होती है। विद्यार्थियों के लिए नवोदय प्रैक्टिस पेपर- आपका कोई एक बच्चा घर पर तैयारी कर रहा है और आप उसके प्रैक्टिस लिए आप हमारे नवोदय प्रैक्टिस पेपर मंगाना चाहते हैं, तो भी हम सभी प्रैक्टिस सेट का एक-एक प्रति विद्यार्थियों को भी उपलब्ध कराने के लिए भी कार्य कर रहे हैं। आपका सिंगल बच्चा तैयारी कर रहा है और उनको भी आप हमारे नवोदय प्रैक्टिस पेपर की प्रति से घर पर ही प्रैक्टिस कराना चाहते हैं तो भी आप हमसे व्यक्तिगत तौर पर हमारे मोबाइल नंबर 7999941048 पर वाट्सएप मैसेज लिखकर संपर्क कर सकते हैं। नोट – हमारे नवोदय प्रैक्टिस पेपर सेट नम्बर 2 से 15 तक केवल प्रिन्टेड प्रति ही उपलब्ध है। आनलाईन या PDF प्रति उपलब्ध नहीं है। कृपया हार्ड कापी प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति ही सम्पर्क करें

हमारे नवोदय प्रैक्टिस पेपर का नमूना देखें

1 thought on “नवोदय प्रैक्टिस पेपर | JNV MODEL PAPER”

  1. Awesome sir ji ish kadam ko badha kar aapne ek chhote psc (jnv entrance exam) ko saral aur dream ko saakar bana diya
    Hearty congratulations and thanks alot sir ji.

    Reply

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now