वेबसाइट पर नवोदय प्रैक्टिस टेस्ट कैसे दें ?

इस वेबसाइट पर दिए गए नवोदय 101 प्रैक्टिस टेस्ट को देश के नवोदय की तैयारी करवाने वाले बहुत से शिक्षकों ने पसंद किया है और उन्होंने इसे सफलता के लिए एक ब्रह्मास्त्र के रूप में उपयोगी बताया है। शिक्षकों के अनुसार इस टेस्ट में दिए गए सभी प्रश्नों को अपने बच्चों के लिए प्रतिदिन का कोचिंग के माध्यम के रूप में उपयोग भी कर रहे हैं। शिक्षक हमसे संपर्क करते हुए इसके बारे में पूरी जानकारी देने हेतु हमें अनुरोध किया है इस अनुरोध के आधार पर हमने यह पोस्ट आप लोगों के लिए लिखा है ताकि जो इस टेस्ट के बारे में नहीं समझ पा रहे हैं वह भी पूरी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें और इसे एक बार जरूर आजमाएं ताकि आप की तैयारी में किसी प्रकार की कमी ना हो और जो बातें आपकी अध्ययन के अंतर्गत छूट जाते हैं वह भी पूरा हो जाए और आपको मदद मिले। पूछे गए सभी प्रश्न परीक्षा उपयोगी है, किसी भी प्रश्न को दोबारा उपयोग नहीं किया गया है। इस टेस्ट के माध्यम से लंबे समय तक बच्चा अध्ययन के ओर आकर्षित होगा और अध्ययन में रुचि पैदा होगी इस आधार पर हमने इस टेस्ट को बच्चों के स्तर, परीक्षा की तैयारी और इस कोविड-19 के समय अधिक से अधिक समय तक बच्चों को शिक्षा की ओर उन्मुख करने के लिए 101 टेस्ट के रूप में तैयार किया है। इसमें बहुत से बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं। 1 से 10 टेस्ट देने के बाद अच्छी लगे तो एक बार जरूर संपर्क करें और नीचे दिए गए मामूली शुल्क जमा करते हुए हमारे 11 से 101 तक के सभी टेस्ट में अपने बच्चों, छात्र-छात्राओं को जोड़ने का प्रयास करें।

हमारे वेबसाइट के अंदर जाते ही होम पेज पर ही आपको नवोदय प्रैक्टिस टेस्ट नाम का पेज अथवा लाल रंग का बटन प्राप्त होगा इसे क्लीक करते ही आपको 1 से 101 तक प्रैक्टिस टेस्ट वाली लिंक दिखाई देगा। किसी एक लिंक पर जाने से पहले आपको यह लेख भली-भांति पढ़ लेना चाहिए। प्रत्येक टेस्ट लिंक में 10-10 प्रश्न मिलेंगे। मानसिक योग्यता अंकगणित एवं भाषा योग्यता से संबंधित अलग-अलग टेस्ट में अलग-अलग 10-10, 12-12 प्रश्न दिये गये हैं। टेस्ट प्रारंभ करने के लिए आपको लिंक को क्लिक करना होगा। आप जिस भी लिंक को क्लिक करेंगे उस टेस्ट का एक नया पेज पर ओपन होगा। इस नये पेज पर टेस्ट प्ररंभ करने के लिए आपसे आपका व्हाट्सएप नंबर डालने के लिए कहा जाएगा आपका अपना व्हाट्सएप नंबर डालकर ‘‘प्रारंभ करें’’ बटन दबाएं जैसे ही आप प्रारंभ करें बटन दबाएंगे आपके सामने इस टेस्ट का 10 प्रश्न खुलकर आ जाएगा। प्रत्येक प्रश्नों के लिए 4 संभवित उत्त्रों में किसी एक को चयन करने के लिए उत्तर के सामने वाले गोले को क्लीक या ऊंगली से टच करना होगा। इसी प्रकार प्रत्येक प्रश्न को हल करने होगें। 10 प्रश्न के नीचे आपसे कुछ दो चार बातें आपके बारे में पूछा गया है उस जानकारी को भी आप पूरा कर दें। इस सभी कार्य को पूरा करने के लिए आपको 20 मिनट का समय मिलेगा अर्थात 20 मिनट समय निर्धारित किया गया है इस 20 मिनट में आपको टेस्ट को पूरा करना है। सबसे नीचे आपको एक ‘‘जमा करें’’ बटन दिखाई देगा। इस ‘‘जमा करें’’ बटन दबा करके टेस्ट सबमिट कर देना है तथा 10 सेकेण्ड इंतजार करना है। 10 सेकेण्ड बाद आपको आपका रिजल्ट दिखाई देगा रिजल्ट में आपने कितना प्रतिशत अंक प्राप्त किया, साथ ही साथ आपको प्रत्येक प्रश्नों के लिए आपने जो उत्तर दिया है वह सही है या गलत, ये सारी बातें दिखाई देने लगेंगे। ‘‘जमा करें’’ बटन नहीं दबाने पर आपको आपका रिजल्ट और सही उत्तर प्राप्त नहीं होगे।

वेबसाईट पर दिये गये टेस्ट नंम्बर 1 से 10 तक के सभी टेस्ट के लिए आपका अपना 10 अंकों का मोबाईल नंबर ही पासवर्ड के रुप में काम करेगा तथा टेस्ट नंबर 11 से 101 के लिए हम से संपर्क करके एक पासवर्ड लेना होगा इस पासवर्ड टेस्ट नंबर 11 से टेस्ट नंबर 101 ओपन होंगे।

नवोदय तैयारी हेतु 1100 प्रश्नों का एक अनुपम संग्रह

इस वेबसाइट पर दिए गए 101 ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट में नवोदय प्रवेश परीक्षा उपयोगी 1100 महत्वपूर्ण प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है, जो नवोदय तैयारी कक्षा 6 वीं के लिए एक ब्रह्मास्त्र के रूप में काम करेगा। ये सभी प्रश्न हमारे एवं हमारे सहयोगी अनुभवी शिक्षकों के लंबे अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। इस टेस्ट को तैयार करने में हमारे परम मित्र एवं सहयोगी शिक्षक श्री टिकेश्वर पटेल ‘‘आदर्श एकेडमी, भेंगारी, जिला रायगढ़’’ का महत्पूर्ण योगदान है। तथा उन्होंने अपने वर्षों के अनुभव को हमारे साथ साझा किया। इन सभी 101 टेस्ट के अंतर्गत अंक गणित के 800 प्रश्न, मानसिक योग्यता के 120 प्रश्न तथा भाषा योग्यता के 100 प्रश्न जिसके अंतर्गत 20 अनुच्छेद सम्मिलित किया गया है साथ ही साथ 80 प्रश्न वाली एक प्रैक्टिस पेपर को इसमें सम्मिलित किया गया है। इस प्रकार ये संपूर्ण टेस्ट बच्चों की तैयारी को और भी मजबूत बनाने के लिए तैयार किया गया है। इससे बहुत से बच्चे लाभान्वित हो रहे हैं आप भी हमारे इस ऑनलाइन टेस्ट में सम्मिलित होने की इच्छुक है तो आप हमसे संपर्क करें।

टेस्ट नंबर 11 से 101 तक के सभी टेस्ट में सम्मिलित होने के लिए आपको एक पासवर्ड की जरूरत होगी। इस पासवर्ड की मदद से आप हमारे 11 से 101 टेस्ट को ओपन कर सकते हैं। इसके लिए आपको हमसे संपर्क करके अपने पासवर्ड प्राप्त करने होंगे। पासवर्ड प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप नंबर 79999 81048 पर एक मैसेज लिखकर संपर्क करें तथा अपना पासवर्ड प्राप्त करें। एक पासवर्ड प्राप्त करने के लिए 151 का शुल्क जमा करना होगा। यह शुल्क गुगल पे अथवा फोन पे के माध्यम से जमा करना होगा। इस प्रकार प्रत्येक बच्चों के लिए अलग-अलग पासवर्ड लेना होगा क्योंकि एक पासवर्ड से टेस्ट नंबर 11 से टेस्ट नं. 101 तक को केवल एक-एक बार ही ओपन कर सकते हैं यदि एक से अधिक बच्चों को टेस्ट में सम्मिलित कराना है, तो प्रत्येक बच्चों के लिए अलग-अलग पासवर्ड की जरूरत होगी और प्रत्येक बच्चों को यह पासवर्ड गोपनीय रुप से वितरण करना होगा ताकि एक दूसरे को किसी दूसरे बच्चे का पासवर्ड मालूम न हो, ताकि कोई बच्चा दूसरे के पासवर्ड से टेस्ट ओपन ना करे। इस प्रकार सभी टेस्ट एक पासवर्ड से केवल एक बार खोले जा सकते हैं दोबारा नहीं खोले जा सकते अर्थात एक बच्चा इस टेस्ट को केवल एक बार ही दे सकता है दोबारा नहीं दे सकता। दिए गए पासवर्ड सेे टेस्ट नंबर 11 से टेस्ट नं. 101 तक सभी टेस्ट में मात्र एक-एक बार काम करेगा दोबारा काम नहीं करेगा। ध्यान रहे जब आपको टेस्ट देना हो तभी लिंक पर जाएं और पासवर्ड लगाकर टेस्ट को ओपन करें। पासवर्ड लगाकर टेस्ट एक बार ओपन करने के बाद आपके पास केवल 20 मिनट का समय रहेगा उसी 20 मिनट में आप टेस्ट को पूरा करते हुए जमा करें बटन क्लिक करके अपना रिजल्ट एवं सभी प्रश्नों का सही उत्तर देख लें। उसके बाद यदि उसी टेस्ट को दोबारा ओपन करने की कोशिश करेंगे तो यह दोबारा नहीं खुलेगा, ‘‘यह टेस्ट आप दोबारा नहीं दे सकते’’ ऐसा लिखा हुआ मैसेज प्राप्त होगा। हां लेकिन उसी पासवर्ड से आप दूसरे टेस्ट को फिर से ओपन कर सकते हैं।

हमारे नवोदय 101 प्रैक्टिस टेस्ट

3 thoughts on “नवोदय 101 प्रैक्टिस टेस्ट सफलता का ब्रह्मास्त्र | JNV 101 PRACTICE TEST CLASS 6”

Leave a Comment