नवोदय विद्यालय रिजल्ट के बाद, कब जाना है नवोदय

एडमिशन प्राप्त कर जवाहर नवोदय विद्यालय जाने तथा वहाँ हास्टल में रहकर विभिन्न गतिविधियों के साथ पढ़ाई करने के लिए उत्साहित बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट आने तथा परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले उन विद्यार्थियों को जिनका नाम चयन सूची में आया है उन्हें जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ाई के लिए कब बुलाया जाता है ?

ऐसे विद्यार्थी जो जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में पास हो गया है या जिनका जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए चयन हो चुका है तथा चयन सूची में जिनका नाम आ चूका है उन्हें सबसे पहले जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेना होता है। प्रवेश लेने के लिए अपने जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा एक आवेदन फार्म (10 से 15 पेज का) प्रदान किया जाता है या इसे डाऊनलोड किया जा सकता है। इस फार्म को पूरी तरह तथा सही-सही भरकर जवाहर नवोदय विद्यालय में जमा करना होता है। इसे इस तरह भी समझा जा सकता है-

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा-2022 के माध्यम से कक्षा VI में प्रवेश के लिए चयनित छात्रों को चयन की सूची के अनुसार। चयनित छात्रों के माता-पिता/अभिभावक छात्रों को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए निम्नलिखित कदम उठाएंगे-

  1. विवरण जमा करने के लिए प्रारूप डाउनलोड किया जा सकता है।
  2. भरे हुए प्रारूप संबंधित जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य को प्रस्तुत किए जाने हैं।
  3. ग्रामीण, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विकलांग के संबंध में सक्षम प्राधिकारी से प्रमाण-पत्र जवाहर नवोदय विद्यालय को दस्तावेजों के सत्यापन/कक्षा VI में प्रवेश की पुष्टि करने के लिए पात्रता के सत्यापन के लिए प्रस्तुत किए जाने हैं।
  4. दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश की पुष्टि करेगा। यदि नवोदय विद्यालय समिति के मानदंडों के अनुसार उम्मीदवार योग्य पाया जाता है, तो चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेजों के उचित सत्यापन के बाद ही नवोदय विद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा।
  5. माता-पिता को सलाह दी जाती है कि जब तक जवाहर नवोदय विद्यालय द्वारा प्रवेश की पुष्टि नहीं हो जाती, तब तक वे पिछले स्कूल से टीसी न लें।
  6. जेएनवी में प्रवेश नि:शुल्क किया जाता है। कक्षा VI में प्रवेश के लिए स्कूल प्राधिकरण को कोई शुल्क नहीं देना है।

आवश्यक दस्तावेज तथा सक्षम प्राधिकारी से संबंधित जानकारी के लिए “नवोदय विद्यालय प्रवेश हेतु आवश्यक दस्तावेज” वाले लेख का एकबार अवश्य अध्ययन कर लेवें।

उपर्युक्त लेख में जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट आने के बाद चयनित विद्यार्थियों को जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए किए जाने वाले कागजी कार्यवाही के बारे में बताया गया है। कागजी कार्यवाही पूर्ण होने तथा सबकुछ सही पाए जाने पर जुलाई में स्कूल खुलने के बाद सूचना देकर बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय में बुलाया जाता है।

नवोदय 2022 का रिजल्ट आ गया क्या ?

ऊपर दिए गए प्रवेश संबंधी नियम को पढ़ने के बाद आप एक बात तो समझ गए होंगे कि बच्चे को नवोदय विद्यालय में कब बुलाया जाता है। तथा आपके मन में यह प्रश्न जरूर आ रहा होगा कि “नवोदय 2022 का रिजल्ट आ गया क्या ?”

नहीं, अभी नवोदय 2022 का रिजल्ट नहीं आया है। आपका दूसरा प्रश्न यह हो सकता है-

नवोदय 2022 का रिजल्ट कब आएगा ?

अब आपके इस प्रश्न “नवोदय 2022 का रिजल्ट कब आएगा ?” इसका जवाब हमने पहले ही एक लेख पर दे चुके हैं।

हमारे उस जवाब को उस लेख पर जाकर अध्ययन जरूर करें “नवोदय 2022 का रिजल्ट कब आएगा ?

1. नवोदय कक्षा 6th कट-ऑफ मार्क 2022

2. जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट कतने दिन बाद आता है

3 नवोदय में दाखिला के लिए जरुरी दस्तावेज

8 thoughts on “नवोदय विद्यालय रिजल्ट के बाद, कब जाना है नवोदय”

Leave a Comment