नवोदय 2022 कक्षा 6 परीक्षा की अधिसूचना कब आएगा ? When will the notification of JNVST 2022 class 6 come ?


आज कल फीचर इमेज में दिए गए ये 4 प्रश्न जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के बारे में पूछे जाने वाले अहम सवालों में से है। हमरे वाट्सएप, टेलीग्राम और YouTube पर ये सभी सवाल हर रोज सैकड़ों की संख्या में पूछे जा रहे हैं। आप इन सवालों में से किसी भी बात के लिए हमें मैसेज या कमेंट किया है तो इसके जवाब इस पोस्ट में मिलेंगे।

  • तो सबसे पहले बात करते हैं 2022 जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा छठवीं की अधिसूचना (नोटिफिकेशन) कब आएगी ?
  • आमतौर पर पाया गया है कि जवाहर नवोदय विद्यालय आगामी वर्ष के लिए अधिसूचना (नोटिफिकेशन) पीछले वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित करने के पश्चात जारी करती है। इस आधार पर 11 अगस्त 2021 को संपन्न हुए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा की रिजल्ट घोषित होने के बाद ही 2022 के लिए नयी अधिसूचना (नोटिफिकेशन) जारी हो सकता है।
  • 2022 हेतु नयी अधिसूचना (नोटिफिकेशन) के लिए दूसरी महत्वपूर्ण बातें या है कि जवाहर नवोदय विद्यालय अधिसूचना (नोटिफिकेशन) के बाद परीक्षा कराने में लगभग 4 महीने का समय लेती है इस आधार पर यदि अगली परीक्षा जनवरी 2022 के अंतिम सप्ताह या फरवरी 2022 के पहले 2 सप्ताह में संपन्न कराई जाने की योजना हो, तो यह अधिसूचना (नोटिफिकेशन) इसी माह, सितंबर 2022 के अंतिम सप्ताह तक आने की संभावना बनती है।
  • उपर्युक्त पैराग्राफ के अनुसार यदि 2022 का अधिसूचना (नोटिफिकेशन) सितंबर महीने के अंतिम सप्ताह तक आने की संभावना बने तो नवोदय रिजल्ट 2021 उससे पहले आ सकती है इस आधार पर इसके लिए संभावित तिथि सितंबर महीने के तीसरे सप्ताह को अनुमान लगाया जा रहा है अर्थात रिजल्ट 16 सितंबर से 21 सितंबर 2021 तक आने की संभावना लग रही है । इस तिथि को रिजल्ट की संभावित तिथि मानने की और भी बहुत से कारण है जो निम्नानुसार है–
1. ताकि नए बच्चों का एडमिशन प्रक्रिया दशहरा-दीपावली अवकाश अवधि से पूर्व पूर्ण किया जा सके।
2. हिंदी पखवाड़ा के तुरंत बाद नए बच्चों की एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो सके।
3. एडमिशन प्रक्रिया समय पर पूर्ण होने पर विद्यालय रि-ओपनिंग पर फोकस किया जा सके।
  • इस प्रकार जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2021 का रिजल्ट 16 सितंबर से 21 सितंबर 2021 तक आने की प्रबल संभावना बन रही है तथा रिजल्ट के सप्ताह भर बाद नयी अधिसूचना (नोटिफिकेशन) भी जारी हो सकती हैं।
  • अब बात करते हैं नए बच्चों की एडमिशन की, जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि नए बच्चों की एडमिशन प्रक्रिया में लगभग 15 से 20 दिन का समय लग जाता है और यदि रिजल्ट समय पर आ जाता है तो यह एडमिशन प्रक्रिया दशहरा-दीपावली अवकाश अवधि से पूर्व पूर्ण कर ली जाएगी तथा बच्चों को पढ़ाई के लिए नवोदय की आनलाईन क्लास दमें जोड़ दिया जाएगा। किंतु यदि रिजल्ट आने में विलम्ब होती है, तो एडमिशन की प्रक्रिया दशहरा-दीपावली अवकाश अवधि के पश्चात ही पूर्ण हो पाएगी।
  • अब बात करते हैं इस पोस्ट की सबसे महत्वपूर्ण बात की वह है वर्ष 2021 में जवाहर नवोदय विद्यालय हेतु चयनित बच्चे विद्यालय कब जा पाएंगे तो गौर करने वाली बात या है कि अभी वर्तमान समय में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के 50% बच्चों के साथ नवोदय विद्यालय खोला जा रहा है जबकि ये सभी बच्चे नवोदय के पुराने बच्चे हैं। अब यदि इनकी 100% बच्चों के साथ विद्यालय खोलने का विचार दशहरा-दीपावली अवकाश अवधि के पश्चात किया जाता है तो 9वीं से 12वीं तक के सभी बच्चों के लिए विद्यालय खुलने का समय नवंबर महीने चला जाएगा। उसके बाद यदि 15 नवंबर से 8वीं तथा 30 नवंबर से 7वीं के लिए नवोदय खोला जाए। यहां गौर करने वाली बात है कि जो बच्चे कक्षा 7वीं के लिए नवोदय विद्यालय जाएंगे ये सभी बच्चे भी एकदम नए बच्चे हैं। इस आधार पर कक्षा 7वीं एवं कक्षा 6वीं के नये बच्चों को शायद एक साथ ना बुला कर अलग-अलग समय में बुलाया जाए।
  • तो यह संभावना बनती है कि इस वर्ष चयनित बच्चों को पिछले वर्ष के चयनित बच्चों के 10 या 15 दिन बाद बुलाया जाए। तो इस प्रकार यह तिथि लगभग 15 दिसंबर 2021 के आसपास बनती है।
  • उपर्युक्त आधार पर निष्कर्ष यह निकल के आती है कि रिजल्ट कभी भी आए जवाहर नवोदय विद्यालय 2021 के लिए चयनित नये बच्चों को दिसंबर 2021 के अंत तक विद्यालय बुलाए जाने की संभावना बनती है। तब तक बच्चों के पढ़ाई नवोदय की आनलाईन क्लास द्वारा पूर्व की जारी रह सकती है।


Leave a Comment