कब आएगा नवोदय कक्षा VI का SECOND LIST | सेकेंड लिस्ट का पूरा सच | When will the SECOND LIST of Navodaya Class 6 come | full truth of second list

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का दूसरी लिस्ट (Second List) कब आएगा ? किन बच्चों का आएगा लिस्ट में नाम ? सेकेंड लिस्ट में कितने बच्चों का सलेक्शन होता है ? सेकेंड लिस्ट आने की जानकारी कैसे पता करें ? ऐसे महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख में दी गई है। पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अन्त तक जरूर पढ़िए…

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 कक्षा VI का First List की अनन्तिम सूची जारी हो चुकी है। इस सूची में जिन उम्मीदवारों का नाम नहीं आया उनको Second List का बेसब्री से इन्तजार है। यहाँ आपको इस बारे पूरी जानकारी दी जा रही है।

अनन्तिम सूची (First List) में चयनित उम्मीदवारों का एडमिशन प्रक्रिया अभी चल रही है जो 31 जुलाई 2022 तक पूरी हो जाने की उम्मीद है। इस 31 जुलाई 2022 के बाद ही Second List जारी होगी। इसे इस तरह से भी समझें – अनन्तिम सूची (First List) में चयनित उम्मीदवारों का एडमिशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद ही दूसरी चयन सूची (Second List) जारी होता है।
क्या है अनन्तिम सूची ? क्लिक करें

दूसरी लिस्ट (Second List) में उन उम्मीदवारों का नाम आता है जिनका नाम First List में नहीं आया है तथा जिनका नाम वेटिंग लिस्ट में है। अनन्तिम सूची (First List) में चयनित उम्मीदवारों का एडमिशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद First List से जिस आरक्षण कोटे से जितने संख्या में बच्चों ने नवोदय विद्यालय में एडमिशन नहीं लिया (नहीं हुआ) है उसी कोटे का उतने ही संख्या में बच्चों का दूसरी लिस्ट (Second List) जारी होता है। ध्यान रहे जिस नवोदय विद्यालय में First List के सभी उम्मीदवार नवोदय विद्यालय में एडमिशन ले लेंगे वहाँ Second List जारी नहीं होगा।

Second List आने की जानकारी कैसे मालूम होगा (Second List कहाँ से देखें) ऐसी बातें हमें जबसे ज्यादा बार पूछे जाते हैं। तो आपको बता दें कि नवोदय परीक्षा का दूसरे या तीसरे लिस्ट नवोदय विद्यालय समिति की वेबसाईट पर आनलाईन जारी नहीं होता और न इसे रोल नंबर के आधार पर देखे जा सकते हैं। यह लिस्ट कुछ 4-6 बच्चों का होता है, जिसे नवोदय विद्यालय समिति सीधे सम्बन्धित नवोदय विद्यालयों में भेज देता है। दूसरे या तीसरे लिस्ट में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सम्बन्धित नवोदय विद्यालयों द्वारा व्यक्तिगत तौर पर संपर्क करके एडमिशन के लिए बुलाए जाते हैं। Second List में चयनित उम्मीदवारों को सूचित करने के लिए फोन किया जाता है, फोन पर मैसेज तथा रजिस्टर्ड पत्र भी भेजा जाता है।

यह बात ध्यान देना आवश्यक है कि अलग-अलग नवोदय विद्यालयों में यह दूसरे या तीसरे लिस्ट अलग-अलग तारीखों में आता है, इसका कोई निश्चित तिथि नहीं है, किसी एक नवोदय विद्यालय के लिए (Second List) कब आती है ये पता नहीं चलता। इसलिए निश्चित तिथि नहीं बताया जा सकता।

14 thoughts on “कब आएगा नवोदय कक्षा VI का SECOND LIST | सेकेंड लिस्ट का पूरा सच | When will the SECOND LIST of Navodaya Class 6 come | full truth of second list”

    • 9th में एडमिशन लेने के लिए जब बच्चा 8th में अध्ययनरत रहता है उस वर्ष चयन परीक्षा के लिए आनलाईन आवेदन करता है। चयन परीक्षा द्वारा वरीयताक्रम में रिक्त सीटों के लिए एडमिशन मिलता है।

      Reply

Leave a Comment