जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 का नया कट ऑफ मार्क्स | JNVST New Cut off marks 2022

सैकड़ों कमेंन्ट, पर्सनल बातचीत तथा वाट्सएप पर प्राप्त मैसेजों से कुछ ऐसे क्षेत्रों का पता चला है जहाँ बहुत ही कम कट ऑफ जाने की संभावना है। जहाँ-जहाँ नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में बहुत कम बच्चे सम्मिलित हुए या इस परीक्षा के लिए आवेदन ही कम भरे गए। ऐसे क्षेत्रों में कट ऑफ मार्क्स बहुत ही कम होने की उम्मीद है। जैसे- कुछ जिलों में 1500 से 2500 बच्चे ही परीक्षा दिए। ऐसे जिलों में बहुत कम कट ऑफ हो सकती है। ऐसे क्षेत्रों को ध्यान में रखकर उन क्षेत्रों के लिए यह न्यू कट ऑफ मार्क्स जारी किया जा रहा है।

कट ऑफ मार्क्स कुछ जिलों में कम तो कुछ में अधिक होती है, सबसे पहले हमें इसके मुख्य कारणों जानना चाहिए। कक्षा 6th से 12th तक की निःशुल्क आवासीय शिक्षण व्यवस्था, निःशुल्क पुस्तकें एवं अध्ययन सामग्रियां, निःशुल्क स्कूल यूनिफॉर्म के साथ-साथ उच्चस्तरीय शिक्षण व्यवस्था, शारीरीक शिक्षा आदि अनेक सुविधाओं के कारण जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली चयन परीक्षाओं में आज भारी कम्पिटीशन देखने को मिलता है। ऐसे जागरूकता वाले जिलों में कट ऑफ अधिक जाता है।

भारत सरकार द्वारा संचालित इस संस्था का मूल उद्देश्य “मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली बच्चों को उनके परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर ध्यान दिए बिना, गुणात्मक आधुनिक शिक्षा प्रदान करना, जिसमें सामाजिक मूल्यों, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, साहसिक कार्यकलाप और शारीरिक शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण घटकों का समावेश हो।” के आधार पर काम कर रही है। फिर भी देश के सभी अभिभावकों को इसकी जानकारी है ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज भी लोग जवाहर नवोदय विद्यालय के बारे में या इसके उद्देश्य के बारे में कम ही जानकारी रखते हैं। ऐसे क्षेत्रों में आज भी कट ऑफ मार्क्स बहुत ही कम होती है। इसके लिए सामाजिक तौर पर अधिक प्रचार प्रसार की आवश्यकता है।

2022 में आयोजित कक्षा VI का कट ऑफ मार्क्स क्या हो सकता है ?

देशभर के लिए एक औसत कट ऑफ मार्क्स की जानकारी हमने इससे पहले भी एक लेख में जारी कर चुके हैं। इसे “Navodaya Class 6th Cut-Off List” यहाँ से देखे जा सकते हैं।

आज के इस लेख में न्यू कट ऑफ मार्क्स को उपर्युक्तानुसार देश के कुछ क्षेत्रों के लिए लाएँ हैं जहाँ की शिक्षा व्यवस्था पिछड़ी हुयी है या जागरूकता की कमी के कारण अभिभावकों का ध्यान इस ओर नहीं गई हो, अभी भी बहुत से अभिभावकों को नवोदय विद्यालय के बारे में, उसके उद्देश्य के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। कुछ अभिभावकों द्वारा बच्चों को घर से बाहर पढ़ाई के लिए भेजने में हिचकिचाहट के कारण आवेदन ही नहीं करते या शिक्षा विभाग एवं शिक्षकों के सहयोग से बच्चों के आवेदन भरे भी जाते हैं तो भी अभिभावक बच्चे को परीक्षा के समय परीक्षा केन्द्र तक लेकर नहीं जाता। ऐसे क्षेत्रों में कम्पिटीशन भी कम देखने को मिलता है

आज के इस न्यू कट ऑफ मार्क्स से अपना नम्बर मिलाने से पहले ऊपर लेख को पूरी तरह अवश्य पढ़ लें क्योंकि यह कट ऑफ आपके क्षेत्र के लिए फिट बैठता है या नहीं आप आंकलन कर लें।

न्यू कट ऑफ मार्क (80 प्रश्न में से)

शहरी/ग्रामीण अनारक्षित 25% सीटों के लिए अनुमानित न्यू कट-ऑफ मार्क्स

CategoryBoysGirls
UR75-8074-80
OBC73-7572-74
ST71-7570-74
SC70-7569-74
शहरी/ग्रामीण अनारक्षित 25% सीटों के लिए अनुमानित न्यू कट-ऑफ मार्क्स

ग्रामीण बच्चों के लिए आरक्षित 75% सीट का अनुमानित न्यू कट-ऑफ मार्क्स

CategoryBoysGirls
UR73-7571-74
OBC70-7367-71
ST66-7364-71
SC64-7361-71
ग्रामीण बच्चों के लिए आरक्षित 75% सीट का अनुमानित न्यू कट-ऑफ मार्क्स

1. वोदय विद्यालय रिजल्ट के बाद, कब जाना है नवोदय

2. DOCUMENT REQUIRED FOR ADMISSION IN NAVODAYA

3. जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा 6th, 30 अप्रैल 2022 उत्तर कुंजी [Answer Key]

9 thoughts on “जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2022 का नया कट ऑफ मार्क्स | JNVST New Cut off marks 2022”

  1. मेरे बेटे के 72 प्रश्न ठीक है यानि 90 मार्क्स है हमारे जिले सहारनपुर मे 2646 बच्चों पेपर दिया है मेरा बेटा सामान्य श्रेणी से ग्रामीण क्षेत्र से है प्रवेश के कितने चांस है

    Reply
  2. Hello sir my cousin has given navodaya class 6 entrance exam and 71 questions right belong to obc rural area. What is chance of getting admission in navodaya

    Reply
  3. Sir mere bete ne lakhimpur kheri se paper diya hai
    Usne 78 question solve kiye hain matlab 97.5%marks aane ki ummeed hai….
    Hum log General caste Rural area se belong karte hain….To mere bete k selection hone ke kitne percent chance hain

    Reply

Leave a Comment