जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा छठवीं के लिए प्रैक्टिस पेपर की महत्वपूर्ण श्रृंखला : navodaya model paper


जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा छठवीं के लिए प्रैक्टिस पेपर की महत्वपूर्ण श्रृंखला :
प्रैक्टिस पेपर की इस श्रृंखला को हमने खास तौरपर कोचिंग संचालकों के लिए तैयार किया है। इस कार्य को करते हुए यह हमारा तिसरा वर्ष है। इन पेपरों के आधार पर बच्चों की प्रैक्टिस एवं तैयारी करवाने वाले सैकड़ों कोचिंग संचलकों ने पिछले 2 वर्षों में भरपूर सलेक्शन प्राप्त किया है। और इस वर्ष तथा आगे की वर्षों में भी लगातार लेने को तैयार हैं। नमूने के तौर पर SET–01HIND A तथा SET–02HIND B को हमारे वेबसाइट www.navodayastudy.com पर देखे जा सकते हैं। इन सभी प्रैक्टिस पेपरों का उपयोग देश के हिंदी भाषी राज्यों में संचालित सैकड़ों नवोदय कोचिंग संस्थानों द्वारा पिछले 2 वर्षों से किया जा रहा है। इन कोचिंग संचालकों के मार्गदर्शन के आधार पर हमारे प्रैक्टिस पेपर को और भी अधिक उपयोगी बनाया गया है।
हमारे प्रैक्टिस पेपर की विशेषताएँ : –

  1. कोचिंग वालों को भेजे जाने वाले पेपरों (25 से अधिक प्रति) पर वाटरमार्क नहीं होते हैं।
  2. यह प्रैक्टिस पेपर त्रुटि रहित है अर्थात 0% त्रुटि के साथ हमारे सभी प्रैक्टिस पेपर साफ-सुथरे हैं।
  3. प्रैक्टिस पेपर में दिए गए सभी 80 प्रश्न यूनिक है अर्थात नए बनाए गए प्रश्न दिए गए हैं जो किसी भी प्रकाशित पुस्तकों से नहीं लिया गया है।
  4. बच्चों के स्तर को मजबूत बनाने के लिए अच्छे और परीक्षा में पूछे जाने योग्य कठिन प्रश्नों का समावेश किया गया है ताकि चयन परीक्षा में आने योग्य कठिन प्रश्नों का अच्छी से तैयारी हो सके।
  5. मानसिक योग्यता के प्रश्नों के लिए अधिकतम प्रैक्टिस हो ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्न चित्रों को नए रूप में प्रस्तुत किया गया है। जिसे हमने स्वयं तैयार किया है।
  6. हिंदी भाषा परीक्षण पर नवोदय चयन परीक्षा के अंतर्गत हो रहे बदलाव को देखते हुए भाषा में ऐसे प्रश्नों को समाहित किया गया है जिसे विद्यार्थी अध्ययन करके समझ सके कि पूछे जाने वाले कठिन प्रश्नों का उत्तर कैसे प्राप्त किया जा सकता है।
  7. प्रैक्टिस पेपर के उत्तर कुंजी “आन्सर की” पेपर के साथ उपलब्ध कराया जाता है।
  8. 100 से अधिक प्रति आर्डर करने पर (4 SET PAPER) की सुविधा भी उपलब्ध है।
  9. कोचिंग संस्थानों पर बच्चों को सामूहिक प्रैक्टिस कराने के लिए प्रैक्टिस पेपर उपलब्ध है जिसे बड़े स्तर पर आफसेट प्रिंटिंग प्रेस के माध्यम से प्रिंट करवा कर कोचिंग संस्थानों को मांगे जाने पर बच्चों की संख्या के मुताबिक संख्या में प्रैक्टिस पेपर की बुकलेट वाजिब किमत पर उपलब्ध कराया जाता है।
  10. यह प्रैक्टिस पेपर तैयारी करने वाले बच्चों के लिए नवीनतम प्रश्नों के साथ लगातार प्रैक्टिस कराने के लिए एक अच्छा विकल्प है।
  11. पेपर में भ्रमित करने वाले कोई भी प्रश्न नहीं है सभी प्रश्नों के चार स्पष्ट विकल्प दिए गए हैं तथा इन चार विकल्पों में स्पष्ट रूप से एक विकल्प ही सही उत्तर रखे गए हैं, जिससे बच्चे किसी प्रकार से भ्रमित नहीं होते।
  12. तैयारी अधिक से अधिक हो इसके लिए इस प्रैक्टिस पेपर में प्रश्नों का स्तर सामान्य स्तर से थोड़ा कठिन रखा गया है ताकि तैयारी करने वाले बच्चे उन प्रश्नों पर अधिक से अधिक क्रियाकलाप करके विषय से संबंधित पकड़ मजबूत कर सकें।
    आज तक जितने भी कोचिंग संस्थान हमारे साथ जुड़े हुए हैं वे हमारे प्रत्येक प्रैक्टिस पेपर को प्राप्त करने के लिए उत्साहित है तथा समय-समय पर उनके मार्गदर्शन से ये प्रैक्टिस पेपर नवीनीकृत भी होते जा रहे हैं। जिससे यह और भी उपयोगी होते जा रहा है।
  13. अभी तक के प्रकाशित सभी प्रैक्टिस पेपरों पर सभी कोचिंग संस्थानों ने पूरी तरह से संतुष्टि की संकेत प्रदान की है।
  14. अभी तक हमारे पास 14 अलग-अलग प्रैक्टिस सेट उपलब्ध है। इसे आप 1-1 प्रति भी मंगवा सकते हैं। 1 – 1 प्रति मंगाने वालों को पेपर के साथ OMR शीट भी भेजे जाते हैं।
  15. सभी पेपर अनुभवी ग्रैफिक डिजाइनरों की सहायता से तैयार किया गया है। इस कारण मानसिक योग्यता के चित्रों में कोई त्रुटि नहीं है तथा सभी चित्र साफ एवं स्पष्ट हैं।
  16. बड़े कोचिंग संस्थानों को भेजे जाने वाले पेपरों पर कोचिंग का नाम भी प्रिन्ट करके भेजे जाते हैं।
  17. प्रैक्टिस पेपरों के बुकलेट पर परीक्षण पुस्तिका क्रमांक भी क्रमवार अंकित किए हुए होते हैं।
  18. हर बार एवं हर वर्ष नये-नये 80 प्रश्नों के साथ बिल्कुल नये प्रैक्टिस पेपर तैयार किए जाते हैं।
  19. अभी तक 3 वर्षों में हमारे 14 कोड पर प्रैक्टिस पेपर प्रकाशित हो चुके हैं तथा अगले 16 नये पर काम चल रहे है। इनमें से 3 का प्रकाशन इसी वर्ष 2021 होंगे तथा 11 का प्रकाशन 2022 में।
    अब ये सभी प्रैक्टिस पेपर कैसे प्राप्त करें :–
    ये सभी प्रैक्टिस पेपरों की प्रिंटेड हार्ड कॉपी आर्डर करने पर स्पीड पोस्ट अथवा कोरियर के माध्यम से ऑर्डर करने वाले के पते पर भेजे जाते हैं। आर्डर करने के लिए हमारे व्हाट्सएप नंबर 79999 41048 पर एक मैसेज लिखकर बताएँ कि आपको प्रैक्टिस पेपर चाहिए हम आपको प्रैक्टिस पेपर प्राप्त करने, इसके कीमत तथा पेमेन्ट करने संबंधी अधिक जानकारी उपलब्ध कराएंगे।
    इस प्रकार के उपयोगी एवं यूनिक प्रश्नों वाली प्रैक्टिस पेपर कोई कोचिंग वाला अपने बच्चों के लिए व्यक्तिगत बनवाना चाहे तो 1 पेपर बनाने में महिनों का समय तथा हजारों ₹ खर्च होंगे। हमारे ये सभी पेपर इसका एक अच्छा विकल्प है।
    धन्यवाद !


1 thought on “जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा छठवीं के लिए प्रैक्टिस पेपर की महत्वपूर्ण श्रृंखला : navodaya model paper”

Leave a Comment