नवोदय कक्षा नौवीं प्रवेश परीक्षा 2023 अधिसूचना जारी | Navodaya Class IX Entrance Exam 2023 Notification Released

नवोदय विद्यालय समिति ने नवोदय कक्षा नौवीं प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए अधिसूचना जारी किया है. जवाहर नवोदय विद्यालयों में रिक्त सीटों के खिलाफ नौवीं कक्षा में प्रवेश के लिए आनलाईन आवेदन आमंत्रित किया है. नौवीं कक्षा में खाली रह गये सीटों को भरने के लिए आवेदन जमा करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल 02 सितंबर 2022 से शुरू होता है. आवेदन एनवीएस की आधिकारिक वेबसाईट पर नि: शुल्क जमा किया जा सकता है.

आवेदन की अंतिम तिथि तथा परीक्षा तिथि की जानकारी. एनवीएस की वेबसाइट का लिंक निचे दिया जा रहा है.

नवोदय कक्षा नौवीं प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए शैक्षणिक सत्र 2022-23 में उसी जिले के सरकारी/सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में जहां नवोदय विद्यालय संचालित है और जिसमें वे प्रवेश चाहते हैं. कक्षा-आठवीं में पढ़ने वाले उम्मीदवार पात्र हैं. प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवार का जन्म 01.05.2008 और 30.04.2010 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होना चाहिए. यह आयु सीमा सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू होता है. जिनमें अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के वर्ग शामिल हैं.

जवाहर नवोदय विद्यालयों में रिक्ति सीटों की स्थिति सहित परीक्षा पैटर्न की विस्तृत अधिसूचना के लिए नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट www.navodaya.gov.in पर देखे जा सकते हैं या संबंधित जिले के प्रिंसिपल, जेएनवी से संपर्क किया जा सकता है.

एनवीएस की सामान्य सुविधाएँ :

  • हर जिले में सह-शैक्षिक आवासीय विद्यालय
  • लड़कों और लड़कियों के लिए अलग छात्रावास
  • मुफ्त शिक्षा, बोर्डिंग और आवास
  • प्रवासन योजना के माध्यम से व्यापक सांस्कृतिक आदान-प्रदान
  • खेल और खेल का प्रचार
  • एनसीसी, स्काउट्स एंड गाइड्स और एनएसएस

नवोदय कक्षा नौवीं प्रवेश परीक्षा 2023 के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर 2022 है. चयन परीक्षा की तिथि 11 फरवरी 2023 है. निचे दिए गए कोई एक लिंक के माध्यम से आनलाईन आवेदन करें :

www.navodaya.gov.in

या

www.nvsadmissionclassnine.in

नवोदय परीक्षा 2023 की तैयारीCLICK HERE

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now