LANGUAGE MOCK TEST 003

TRANSLATE IN YOUR LANGUAGE

अनुच्छेद

समोसा दक्षिण एशिया का एक लोकप्रिय व्यंजन है। इस लज़ीज़ त्रिभुजाकार व्यंजन को आटा या मैदा तथा आलू के साथ बनाया जाता है और चटनी के साथ परोसा जाता है। ऐसा माना जाता है कि समोसे की उत्पत्ति उत्तरी भारत में हुई और फिर यह धीरे-धीरे आस-पास के क्षेत्रों में भी काफी लोकप्रिय हुआ। यह भी माना जाता है कि समोसा मध्यपूर्व से भारत आया और धीरे-धीरे भारत के रंग में रंग गया। कुछ इतिहासकारों का कहना है कि दसवीं शताब्दी में मध्य एशिया में समोसा एक व्यंजन के रूप में सामने आया था। महान कवि अमीर खुसरो (1253-1325) ने एक जगह जिक्र किया है कि दिल्ली सल्तनत में समोसा शाही परिवार के सदस्यों व अमीरों का प्रिय व्यंजन था। 14 वीं शताब्दी में भारत यात्रा पर आये इब्नबतूता ने मो. बिन तुगलक के दरबार का वृतांत देते हुए लिखा कि दरबार में भोजन के दौरान मसालेदार मीट, मूंगफली और बादाम स्टफ करके तैयार किया गया लजीज समोसा परोसा गया। यही नहीं 16वीं शताब्दी के मुगलकालीन दस्तावेज आईने अकबरी में भी समोसे का जिक्र मिलता है।
1. 
समोसा की उत्पत्ति कहाँँ हुई ?

2. 
समोसा एक व्यंजन के रूप में कब सामने आया ?

3. 
महान कवि अमीर खुसरों का जन्म कब हुआ था ?

4. 
16वीं शताब्दी के मुगलकाल में समोसे का जिक्र कहाँ मिलता है ?

5. 
निम्न में से "व्यंजन" का अर्थ नहीं है –

13 thoughts on “LANGUAGE MOCK TEST 003”

  1. Who was seeing sir or mam it is the best site it help to navodhya entrance exam and I love this samosa story also I got 💯 marks

    Reply

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now