नवोदय प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को 11 बजे से 1 : 30 बजे तक बजेंगी 7 बार घंटियाँ

30 अप्रैल 2022 को नवोदय परीक्षा के दिन परीक्षा के दौरान सुबह 10 : 45 बजे से दोपहर 2 : 10 बजे तक परीक्षा भवन के अन्दर परीक्षार्थियों तथा पर्यवेक्षकों के कार्यों का समय एवं घंटियों (Bells) के अनुसार कार्य विवरण इस लेख में दिया जा रहा है ताकि परीक्षार्थियों को पहले से ही मालूम हो कि परीक्षा के दिन परीक्षा हॉल के अन्दर क्या-क्या होता है, उसे क्या-क्या करना पड़ता है, कब-कब घंटियाँ बजेंगी, कितनी घंटियाँ बजेंगी, प्रत्येक घंटियों का क्या मतलब है आदि। इससे परीक्षार्थियों का मानसिक तनाव कम हो जाता है।

तो चलिए प्रत्येक समय अन्तराल में लगने वाली घंटियों का विस्तृत विवरण क्या है ? एक-एक कर अध्ययन करें और उसे याद भी रखें :-

सुबह 10 : 45 बजे (कोई घंटी नहीं) –

इस समय निरीक्षक अपने ड्यूटी रूम में पहुंचेंगे तथा बैठक व्यवस्था की जाँच करेंगे कि आवंटित उम्मीदवारों के रोल नंबर डेस्क पर ठीक से लिखे हुए हैं।

सुबह 11 : 00 बजे पहली घंटी (लम्बी घंटी) –

इस घंटी के बाद परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में प्रवेश करेंगे, अपने निर्धारित स्थान पर बैठेंगे। पर्यवेक्षक परीक्षार्थियों को उनके सही स्थान खोजने में मदद करेंगे तथा जांच करेंगे कि उम्मीदवार सही सीटों पर बैठे हैं।

सुबह 11 : 15 बजे दूसरी घंटी (तीन घंटी) –

इस घंटी के बजने पर पर्यवेक्षक उम्मीदवार द्वारा चुने गए माध्यम (भाषा) के अनुसार उत्तर पुस्तिका (ओएमआर) के साथ परीक्षण-पुस्तिकाएं वितरित करेंगे और उम्मीदवारों से यह जांचने के लिए कहेंगे कि सभी परीक्षण पुस्तिका में सभी 80 प्रश्न पुनरावृत्ति के बिना मुद्रित हैं। पर्यवेक्षकों को टेस्ट बुकलेट में उल्लिखित कोड की जांच करनी होगी जो ओएमआर शीट से मेल खाता है। परीक्षार्थी स्वयं भी इसकी जांच करें यदि कोई विसंगति पाई जाती है, तो नई परीक्षण पुस्तिका जारी की जा सकती है। सब सही होने पर इसी समय उम्मीदवार को ओएमआर शीट पर रोल नंबर और अन्य प्रविष्टियां भरना है। उम्मीदवार कवर पेज पर दिए गए सामान्य निर्देशों और टेस्ट बुकलेट में दिए गए प्रश्नों को भी इसी समय बढ़ेंगे। उम्मीदवारों को निर्देश दिया जाता है कि वे अगली घंटी बजने तक पेपर हल करना शुरू न करें।

सुबह 11 : 30 बजे तीसरी घंटी (एक घंटी) –

इस घंटी के बजते ही उम्मीदवार परीक्षा का प्रश्न हल करना शुरू करेंगे। निरीक्षक अनुपस्थित अभ्यर्थियों की परीक्षण-पुस्तिका एकत्रित कर अनुपस्थित अभ्यर्थियों की सूची तैयार करेंगे तथा उम्मीदवारों के रोल नंबर और अन्य प्रविष्टियों की जांच करना शुरू करेंगे। पर्यवेक्षक उम्मीदवारों की उपस्थिति लेंगे और उपस्थिति पत्रक पर उपस्थित/अनुपस्थित अंकित करेंगे। निरीक्षक उपस्थिति पत्रक में अभ्यर्थियों की परीक्षण-पुस्तिका का क्रमांक भी अंकित करेंगे।

दोपहर 12 : 00 बजे चौथी घंटी (एक घंटी) –

निरीक्षक 11.30 बजे के बाद देर से आने वालों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं देंगे। इस समय पर्यवेक्षकों द्वारा 30 मिनट समाप्त होने की घोषणा करना है। पर्यवेक्षक प्रत्येक उम्मीदवार की उत्तर पुस्तिका (ओएमआर) पर रोल नंबर, नाम और संबंधित जानकारी अंतरराष्ट्रीय (अंग्रेजी) अंकों में लिखना शुरू करते हैं।

दोपहर 12 : 30 बजे पांचवीं घंटी (एक घंटी) –

इस घंटी का मतलब है कि परीक्षा के आधा समय समाप्त हो चुका है। इसकी घोषणा पर्यवेक्षकों द्वारा भी किया जाएगा।

दोपहर 01 : 00 बजे छठवीं घंटी (एक घंटी) –

इस घंटी का मतलब है कि परीक्षा के लिए निर्धारित 2 घंटे का 1 घंटे 30 मिनट समय समाप्त हो चुका है। इसकी घोषणा पर्यवेक्षकों द्वारा भी किया जाएगा तथा बताया जाएगा कि अब 30 मिनट शेष हैं।

दोपहर 01 : 30 बजे, सातवीं घंटी (लम्बी घंटी) –

इस घंटी के बाद पर्यवेक्षकों द्वारा समय समाप्त होने की घोषणा की जाएगी और उम्मीदवारों को लिखना बंद करने का आदेश दिया जाएगा। उम्मीदवार अपनी सीटों पर बने रहेंगे। पर्यवेक्षक एक-एक कर ओएमआर शीट एकत्र करेंगे और ओएमआर शीट की कुल संख्या का सत्यापन करेंगे। ओएमआर शीट की संख्या सही पाए जाने पर उम्मीदवारों को कमरे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।

टिप्पणी :-

उपर्युक्त समय के अतिरिक्त दिव्यांग छात्रों को 40 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

नवोदय तैयारी के लिए नवीनतम प्रश्नों वाली सीरीज

All Web Episode LinkCLICK HERH

10 thoughts on “नवोदय प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को 11 बजे से 1 : 30 बजे तक बजेंगी 7 बार घंटियाँ”

  1. Sir admit card par signature and stamp jis school m student study kar raha hai usi school ke principle ke honge tell me mo 8130718497

    Reply
    • फार्म भरते समय जिस स्कूल में था वहॉं का सील और हस्ताक्षर रहेगा

      Reply

Leave a Comment