Instructions And Important Information For Parents For The Examination Of Navodaya Entrance Examination Class VI | नवोदय प्रवेश परीक्षा कक्षा छठवीं की परीक्षा हेतु पालकों के लिए निर्देश एवं महत्वपूर्ण जानकारी


11 अगस्त 2021
नवोदय प्रवेश परीक्षा कक्षा छठवीं की परीक्षा हेतु महत्वपूर्ण जानकारी
पालकों के लिए निर्देश

  • परीक्षा केंद्र पर ले जाने हेतु सामग्री–
    प्रवेश पत्र, दो बाल पेन, तख्ती, स्केल, घड़ी, रूमाल, पानी की बाटल आदि।
  • विद्यार्थी मास्क लगाकर ही परीक्षा केंद्र पर जाएं।
  • 10 अगस्त के शाम को विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र से कम-से-कम दूरी के दायरे में रोके, जिससे कि 11 अगस्त को परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए ज्यादा लम्बा सफर ना करना पड़े।
  • 10 अगस्त के शाम विद्यार्थी को सामान्य भोजन करवाकर शांत वातावरण में रात्रि 10:00 बजे से पहले सुलाएँ और सुबह विद्यार्थी को जल्दी ना जगाए, नींद पूरी होने पर विद्यार्थी को स्वयं की इच्छा अनुसार जागने दें।
  • 11 अगस्त को सुबह विद्यार्थी को हल्का भोजन करवाकर और आरामदायक कपड़े (स्कूल यूनिफार्म) पहना कर 10:30 बजे तक अपने निर्धारित परीक्षा केंद्र पर पहुंचे।
  • विद्यार्थी से नकारात्मक बातें ना करें सलेक्शन होने का अनावश्यक दबाव ना डालें और विद्यार्थी को बताएं कि वह परीक्षा में Over Speed (जल्दबाजी) ना करे।
  • विद्यार्थी स्वयं पेपर चालू होने से पहले पानी–पेशाब से फ्री होकर परीक्षा में बैठना है, जिससे कि 11:30 बजे से 1:30 बजे तक के समय में से एक भी मिनट बर्बाद ना हो।
  • यदि किसी अभिभावक की परीक्षा केंद्र पर वीक्षक (परीक्षा लेने वाला) से मुलाकात होती है, तो अभिभावक को वीक्षक से कहना है कि पेपर 11:30 से पहले बच्चे को मिलना चाहिए और 1:30 के बाद OMR शीट जमा होनी चाहिए। मतलब विद्यार्थी को पूरे 2 घंटे का समय मिलना चाहिए। ऐसा हम इसलिए लिख रहे हैं क्योंकि पिछले सत्रों की परीक्षाओं में ऐसी कुछ विद्यार्थियों से शिकायत मिली है जिसकेे कारण 15 से 20 मिनट लेट पेपर मिलने से उनको पेपर करने के लिए पूर्ण समय 120 मिनट नहीं मिल पाया। हालांकि ऐसी गलती होने की केवल 1% से भी कम संभावना होती है।
  • जैसे ही विद्यार्थी 1:30 बजे पेपर पूर्ण होने के बाद गेट से बाहर आता है उससे तुरंत पेपर ले और थोड़ा एकांत में अकेला ले जाकर 5 से 10 मिनट रिलैक्स होने दें, रिलैक्सेशन के तुरंत बाद OMR शीट में जो उत्तर विद्यार्थी परीक्षा केंद्र में अंदर भर कर आया है उन विकल्पों पर पेपर में सही का चिन्ह लगाएँ, अभिभावकों को यह जांच करना है कि विद्यार्थी ने जो सही का चिन्ह लगाया है सभी 80 प्रश्नों में होना चाहिए और स्पष्ट रूप से लगा हुआ चिन्ह समझ में आना चाहिए। (ध्यान रहे यह कार्य विद्यार्थी के परीक्षा के बाद सबसे पहला काम होना चाहिए, नास्ता-पानी या अन्य बातें बाद में हो, नहीं तो बच्चे कुछ समय व्यतित होने पर सही–सही उत्तर नहीं बता पाते है) पूर्ण चिन्ह लगने के बाद मूल पेपर, मूल पेपर की फोटोकापी या व्हाट्सएप पर PDF के माध्यम से अपने शिक्षक को पेपर के पूरे पेज भेजें जिसमें पहले पेज पर विद्यार्थी का नाम और रोल नंबर होना चाहिए। इसे विद्यार्थी के परीक्षा में आने वाले अंकों का संभावित पता लगाया जा सके तथा एक प्रति अपने पास भी रखें जिसे हमारे वेबसाईट navodayastudy.com पर जारी Navodaya entrance exam 2021 model answer से भी मिलान करें तथा Navodaya entrance exam 2021 cutoff mark से मिलान करके अपने चयनित होने की सम्भावना को जाने।

परीक्षा की अग्रिम शुभकामनाआओं के साथ

Gavel sir


4 thoughts on “Instructions And Important Information For Parents For The Examination Of Navodaya Entrance Examination Class VI | नवोदय प्रवेश परीक्षा कक्षा छठवीं की परीक्षा हेतु पालकों के लिए निर्देश एवं महत्वपूर्ण जानकारी”

Leave a Comment