नवोदय परीक्षा में जाने से पहले न डरें न खबराएँ ! आप जरूर सफल होंगे, इस लेख को एकबार जरूर पढ़ें !

Download model paper for free
प्रैक्टिस पेपर का SET-01A एवं SET-2 B (हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम) हर पहलू में वास्तविक परीक्षा का अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
MODEL PAPER SET-01 A
यदि आपको हमारे ये प्रैक्टिस पेपर SET-01 A एवं SET-02 B का नमूना पसंद आए तो हमारा ऐप NAVODAYA STUDY डाऊनलोड करें.
MODEL PAPER SET-02 b
यदि आपको हमारे ये प्रैक्टिस पेपर SET-01 A एवं SET-02 B का नमूना पसंद आए तो हमारा ऐप NAVODAYA STUDY डाऊनलोड करें.

परीक्षा का नाम सुनते ही ईश्वर भी विचलित हो जाए तो हम या छोटे-छोटे बच्चों का हाल क्या हो रहा होगा। हम अपने जीवन में हर पल हर दिन कोई न कोई परीक्षा से गुजरते हैं। जैसे खेलकूद, रोजीरोटी, इच्छा शक्ति, छोटी-बड़ी चाहत आदि जिसमें कभी सफल तो कभी असफल हो जाते हैं तथा दूसरे दिन उसे भूलकर किसी दूसरी चुनौती का सामना करने को तैयार हो जाते हैं।

आज नवोदय प्रवेश परीक्षा में जाने से पहले आपके मन विचलित हो रहा होगा, डर लग रहा होगा। विचलित होने या डरने की कोई बात नहीं। आप यह सोंचें कि आपने जो तैयारी किया है बस उसी दायरे से प्रश्न परीक्षा में पूछे जाएंगे। बिल्कुल यह न सोंचें कि कहीं कोई दूसरे प्रश्न भी आ सकते हैं। आपकी आधी डर ऐसे ही खत्म हो जाएंगे।

पूरी पेपर आपको बिना किसी तनाव के हल करना है। आप सोंचें कि सभी प्रश्नों को एक-एक कर हल करेंगे। परीक्षा के पहले और परीक्षा के दौरान बाहरी किसी बातों को दिमाग में बिल्कुल नहीं आने देना है। अर्जुन की तरह आपका लक्ष्य केवल मछली की आँख (केवल परीक्षा) पर ही रहने चाहिए।

परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान आपको हमारी कुछ बातों को ध्यान रखना होगा। जिससे आपको परीक्षा में कुछ सहायता मिलेगी तथा तनाव कम रहेगा :

परीक्षा से पहले की कुछ बातें :

जो तैयारी नहीं हो पाया है उसका तनाव न लें। जरूरी नहीं है कि वही प्रश्न परीक्षा में आएगा।

परीक्षा में जाने से पहले बिल्कुल न सोचें कि परीक्षा हाल में क्या होग ? क्या करना है ? पेपर कैसे होगा ? आदि। ये सभी आपके मनोबल को कमजोर करता है।

फेल होने का विचार मन में आने ही न दें। यह हमें डराने वाला एक भूत के समान है जो आपके आस पास है ही नहीं।

समय पर परीक्षा सेन्टर में अवश्य पहुंचे।

परीक्षा के दौरान की कुछ बातें :

तनाव या घबराहट में कोई जल्दबाजी न करें। जो बातें समझ न आए वीक्षक से पूछ लें। बिल्कुल डरे नहीं। वे आपकी सहायता के लिए ही नियुक्त हैं।

पेपर हल करते समय एकाग्रता बनाए रखें। दूसरों के किसी बात पर ध्यान न दें।

ऐसे प्रश्नों को सबसे पहले हल करते जाएं जिसे हल करने में ज्यादा समय न लगे। ज्यादा समय में हल होने लायक प्रश्नों को शुरू में छोड़ दें तथा अन्तिम समय में हल करें।

परीक्षा के दौरान समय का विशेष ध्यान रखें कि आपको कितने समय में कितने प्रश्न हल करने है या प्रत्येक भाग के लिए आपने कितना समय निर्धारित कर रखा है। उस समय सीमा में हल करने का प्रयास करें। समय प्रबंधन को पूरे परीक्षा के दौरान हमेशा याद रखें।

सरल प्रश्नों को हल करने में कोई जल्दबाजी न करें। हमेशा ऐसे प्रश्न जल्दबाज़ी से गलत हो जाते हैं।

एक बात प्रत्येक प्रश्न को हल करते समय ध्यान रखें कि OMR शीट पर सही प्रश्न क्रमांक पर ही उत्तर भरे जा रहे हैं। बहुत बच्चे दूसरे क्रमांक पर उत्तर भर देते हैं।

अंत में परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए आप सभी को हमारे नवोदय स्टडी टीम की ओर से बहुत-बहुत शुभकामनाएँ, आपकी उज्ज्वल भविष्य की शुभ कामना के साथ…

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now