नवोदय सफलता के लिए बेसिक ज्ञान है जरूरी, निःशुल्क अध्ययन मटेरियल (बेसिक अंकगणित)

हम सभी कक्षा पांचवीं स्तर के बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 वीं में दाखिला के लिए तैयारी कराने विभिन्न प्रकाशनों की किताबें, तरह-तरह की अध्ययन सामग्रियाँ, प्रैक्टिस पेपर, आनलाईन क्वीज, आनलाईन क्लासेज के अलावा अनुभवी शिक्षकों की तलाश करने में लग जाते हैं। हमें ऐसे लगता है कि हमारा बच्चा क्लास 6 के लिए प्रवेश हेतु चयन परीक्षा में सम्मिलित होने नहीं बल्कि पीएसी या यूपीएससी जैसे बड़े परीक्षाओं के लिए तैयारी करने जा रहा है।

किसी भी परीक्षा की तैयारी का मतलब केवल संसाधन ही नहीं नियोजन (योजना) भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है हमें बच्चे के स्तर को पहले से ही बना कर रखना बहुत जरूरी है हम चाहे उसे कितना भी अच्छे प्रकाशन की किताबें, कितनी भी अच्छे-अच्छे प्रैक्टिस सेट, माफ टेस्ट, आनलाईन क्लासेज या शिक्षक की व्यवस्था कर दें यदि बच्चे का बेसिक तैयारी नहीं है, तो ना तो वह शिक्षक जिसे हमने बच्चे की तैयारी के लिए लगाया है और ना ही वह किताबें जो हमने लोगों से पूछ-पूछ कर सबसे अच्छे प्रकाशन का खरीद रखा है या वे अच्छे-अच्छे अध्ययन सामग्रियां उसके कोई काम आने वाले हैं।

हमारी अन्य सेवाएँ –

JNV NEW OMR SHEETCLICK HERE
JNV MODEL PAPERCLICK HERE
JNV MOCK TESTCLICK HERE
JNV IMP QUESTIONCLICK HERE
JNV OLD PAPERCLICK HERE

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा छठवीं की तैयारी करने वाले बच्चे को प्रमुख रूप से सिलेबस से सम्बन्धित बेसिक ज्ञान (तैयारी) का होना अति आवश्यक है। क्योंकि जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने योग्य छात्र को ये सभी तरह के बेसिक ज्ञान होना ही चाहिए। क्योंकि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आयोजित होने वाली ऑल इंडिया नवोदय चयन परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति बच्चों के विषयगत सामान्य बेसिक ज्ञान का मूल्यांकन करती है। यदि बच्चा नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए निर्धारित पूरे सिलेबस का बेसिक ज्ञान रखता है तब हमारे द्वारा उसके लिए उपलब्ध कराए गए विभिन्न प्रकाशनों की किताबें, अध्ययन सामग्रियाँ, प्रैक्टिस पेपर, आनलाईन टेस्ट, आनलाईन क्लासेज तथा तालीम कराने वाले शिक्षकों के ज्ञान को आसानी से अर्जित करेगा।

यदि हमारे बच्चों को हमने अभी तक गणित की बेसिक तैयारी नहीं कराया है तथा उसे सीधे नवोदय परीक्षा की तैयारी के लिए इन सामग्रियों का उपयोग कराने जा रहे हैं, तो दो मिनट का समय हमें और जरूर दीजिएगा।

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा में दिए गए अंकगणित के सिलेबस को ध्यान में रखते हुए हमने टेलीग्राम चैनल पर बेसिक तैयारी कराने के लिए एक बेसिक अंकगणित सीरीज की शुरुआत किया हुआ है । जहाँ बच्चे थोड़े ही समय मात्र 7 से 10 दिन में अंकगणित की बेसिक बातों का पूरी समझ विकसित कर लेते हैं। (ये सभी सुविधाएँ पूरी तरह निःशुल्क है)

इस प्लेटफार्म में बच्चे को बेसिक गणित के छोटे-छोटे प्रश्नों तथा यूट्यूब वीडियो का सहारा लेना होगा जिसका लिंक हम इस पोस्ट में उपलब्ध करा रहे हैं आप पहले लिंक का उपयोग करके हमारे टेलीग्राम प्लेटफार्म में जुड़ जाएँ। टेलीग्राम पर दिए गए बेसिक अध्ययन सामग्री के क्विज मोड का उपयोग करें तथा दूसरे लिंक का उपयोग कर वीडियो प्ले लिस्ट के माध्यम से सभी बेसिक बातों का समझ आसानी से विकसित कर सकते हैं।

TELEGRAM CHANNELCLICK HERE
BASIC VIDEO PLAYLISTCLICK HERE
JNV NEW OMR SHEET CLICK HERE

और यदि हमारा बच्चा अभी कक्षा 3 या कक्षा 4 में अध्ययनरत है तो हमें यह पोस्ट एकदम सही समय पर पढ़ने को मिला है। आप बच्चे को धीरे-धीरे सीखने दें। समय के साथ-साथ वह अपने आप सीख जाएगा।

सत्यता की जाँच जरूर करें।
लोगों को शेयर करें।
धन्यवाद !

1 thought on “नवोदय सफलता के लिए बेसिक ज्ञान है जरूरी, निःशुल्क अध्ययन मटेरियल (बेसिक अंकगणित)”

Leave a Comment