2023-24 जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा छठी में प्रवेश अधिसूचना | Download final prospectus | Admission Notification to Class VI in Jawahar Navodaya Vidyalayas (2023-24)

कक्षा VI JNVST 2023 के लिए आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए NVS द्वारा सभी व्यवस्थाएं की गई हैं और पंजीकरण पोर्टल पहले ही लाइव कर दिया गया है। कक्षा VI JNVST-2023 सभी JNVST में 29 अप्रैल 2023 को एक बार में आयोजित की जाएगी।

चयन परीक्षा 29 अप्रैल 2023, शनिवार को सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

पंजीकरण के समय उम्मीदवारों और अभिभावकों को नि:शुल्क सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक ज.न.वि. में हेल्प डेस्क खोला जाएगा साथ ही जिला प्रशासन के सहयोग से, माता-पिता को पूर्व योजना और सूचना के साथ सभी ब्लॉकों में शिविरों की व्यवस्था की जा सकती है। पांचवीं कक्षा वाले विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के समन्वय से पंजीकरण शिविर भी आयोजित किए जा सकते हैं और संबंधित माता-पिता को अध्ययन प्रमाण पत्र फोटो, उम्मीदवार का आधार नंबर और आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ मोबाइल लाने के लिए सूचित किया जा सकता है।

चूंकि पंजीकरण के लिए उपलब्ध अवधि सीमित है, कृपया सक्रिय रूप से कार्य करने की जरूरत है।

पंजीकरण प्रक्रिया में शुरू किए गए परिवर्तनों को नोट करने के लिए कक्षा VI JNVST-2023 के लिए प्रॉस्पेक्टस सह अधिसूचना देखें।

पंजीकरण पोर्टल 31.01.2023 को बंद कर दिया जाएगा

ऑनलाइन आवेदन पत्र अपलोड करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा छठी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र स्व-व्याख्यात्मक है। हालांकि, छात्रों और उनके माता-पिता द्वारा निम्नलिखित दिशानिर्देशों को विशेष रूप से ध्यान में रखा जाना चाहिए।

  1. जिस जिले में जेएनवी स्थित है, केवल उस जिले के वास्तविक निवासी उम्मीदवारों को ही उस जिले में जेएनवीएसटी के लिए उपस्थित होने की अनुमति है जहां वह कक्षा V में पढ़ रहा/रही है। भारत सरकार द्वारा अधिसूचित उसी जिले के माता-पिता का निवास प्रमाण पत्र, जहां उम्मीदवार ने कक्षा V का अध्ययन किया है और JNVST के लिए उपस्थित हुए हैं, दस्तावेज़ सत्यापन के समय अनंतिम रूप से चयनित उम्मीदवार द्वारा प्रस्तुत किया जाना है।
  2. प्रॉस्पेक्टस को ध्यान से पढ़े। यह सुनिश्चित करने के बाद पूरी जानकारी भरें कि उम्मीदवार निर्दिष्ट सीमा (01.05.2011 से 30.04.2013) के भीतर जन्म तिथि, कक्षा III, IV और V मान्यता प्राप्त संस्थान में। (सरकारी / सरकारी सहायता प्राप्त / मान्यता प्राप्त / एनआईओएस)। में स्कूली शिक्षा जैसी सभी निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा करता है।
  3. श्रेणी यानी सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग के संबंध में आवेदन पत्र के साथ अपलोड किए जाने वाले प्रमाण पत्र को ध्यान से भरें। लड़का/लड़की और ग्रामीण/शहरी। यदि प्रवेश के समय यह पाया जाता है कि एक उम्मीदवार ने एक ऐसी श्रेणी का चयन किया है जिससे वह वास्तव में संबंधित नहीं है, तो उसका चयन रद्द किया जा सकता है। पंजीकरण पोर्टल में अपलोड किए जाने वाले प्रमाण पत्र पर हेड मास्टर के हस्ताक्षर और मुहर अनिवार्य है।
  4. (a) अंकों के साथ-साथ शब्दों में जन्म तिथि का उल्लेख करें। जन्म प्रमाण पत्र और स्कूल के रिकॉर्ड के अनुसार जन्म तिथि सही लिखें। यदि बाद में यह पाया जाता है कि उम्मीदवार की जन्म तिथि स्कूल के रिकॉर्ड और जन्म प्रमाण पत्र से मेल नहीं खाती है, तो उसकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी। एनवीएस को मान्य करने का अधिकार है
    (b) स्थायी पहचान चिह्न जिन्हें स्पष्ट रूप से पहचाना जा सकता है, उम्मीदवार द्वारा आवेदन पत्र में उल्लिखित किया जाएगा।
  5. उम्मीदवार और माता-पिता/अभिभावक दोनों के हस्ताक्षर अपलोड करते समय अपलोड किए जाने चाहिए |
  6. टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है

चेतावनी: यदि कॉलम खाली छोड़ दिया जाता है या प्रविष्टियां अपूर्ण हैं, तो आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा। आवेदकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे शिक्षा, आयु, श्रेणियों (एससी/एसटी/ओबीसी/दिव्यांग) और क्षेत्र (शहरी/ग्रामीण) जहां भी लागू हो, की सभी निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। यदि ऑनलाइन आवेदन पत्र में दी गई कोई भी जानकारी बाद के सत्यापन पर झूठी / गलत / बेमेल पाई जाती है, तो उम्मीदवार के चयन के बाद भी, प्रवेश रद्द करने के लिए उत्तरदायी होगा और नवोदय विद्यालय समिति का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा। इस संबंध में कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा।किसी भी उम्मीदवार द्वारा झूठे प्रमाण पत्र / घोषणा / सूचना के आधार पर प्राप्त किए गए ऐसे प्रवेश, यदि कोई हों, तो न केवल रद्द कर दिए जाएंगे, बल्कि विद्यालय में अपने पूरे प्रवास के दौरान छात्र पर किए गए खर्च को वसूलने का अधिकार भी समिति के पास सुरक्षित है

Final prospectusDownload
HomeVisit
Sainik School Paper 2023Paper

3 thoughts on “2023-24 जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा छठी में प्रवेश अधिसूचना | Download final prospectus | Admission Notification to Class VI in Jawahar Navodaya Vidyalayas (2023-24)”

  1. My home district is Patna but I live and study in Sheikhpura district from where and how can I submit navodaya class 6 form

    Reply

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now