JNVST : क्या है अनंतिम सूची ? | What is provisional list ?

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थियों से प्रत्येक जिले के मेरिट के आधार पर जिले में निर्धारित सीटों की संख्या के बराबर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा एक चयन सूची जारी किया जाता है। ध्यान रहे इसी सूची को अनंतिम सूची (provisional list) कहा जाता है। यह लिस्ट केवल परीक्षार्थियों के परीक्षा में मेरिट के आधार पर जरी होता है, किन्तु इस सूची में नाम आ जाने मात्र से विद्यार्थी को नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्राप्त हो ही जाएगा यह जरूरी नहीं है। इसलिए इसे अनंतिम सूची (provisional list) कहा जाता है या दूसरे शब्दों में कहें तो यह एक अस्थायी चयन सूची है।

यह चयन सूची स्थायी क्यों नहीं है ?

क्योंकि हमारे समस्त दस्तावेजों की जांच तथा स्वस्थ्य परीक्षण होना अभी बाकी है। नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा के लिए आनलाईन फार्म भरते समय हमारे द्वारा जो भी जानकारी आनलाईन आवेदन में भर कर दी जाती है उस जानकारी के आधार पर यह सूची तैयार की गई होती है। अनंतिम सूची (provisional list) में नाम आने के बाद विद्यार्थी को उनके द्वारा आनलाईन आवेदन में दी गई समस्त जानकारी से सम्बंधित दस्तावेजों (Documents) की जांच कराकर उसकी प्रमाणित प्रति नवोदय में प्रवेश लेते समय जमा करने तथा स्वास्थ्य परीक्षण (Medical verification) में सबकुछ सही पाए जाने पर प्रवेश स्थायी हो जाता है।

Important:-
नवोदय में दाखिला के लिए जरुरी दस्तावेज (Document)

2 thoughts on “JNVST : क्या है अनंतिम सूची ? | What is provisional list ?”

Leave a Comment

Leverage agile frameworks to provide a robust synopsis for high level overviews. Iterative approaches to corporate strategy foster collaborative thinking to further the overall value proposition.
Download Now