जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा कक्षा छठवीं के लिए प्रैक्टिस पेपर की महत्वपूर्ण श्रृंखला


जैसे कि आपको मालूम है कि आने वाले 10 अप्रैल 2021 को वर्ष 2021-22 के लिए कक्षा छठवीं स्तर पर जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा आयोजित की जा रही है। या परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर एक फेज में भारत के सभी राज्यों के लिए एक ही तिथि को आयोजित होगी इस तिथि को होने वाली इस परीक्षा में सभी राज्यों के लिए एक ही प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। यह परीक्षा भारत के अलग-अलग राज्यों की भाषाओं के आधार पर विभिन्न भाषाओं में आयोजित की जाती है किंतु सभी भाषाओं के प्रश्न एक जैसे ही होते हैं। इसके लिए हमारी संस्थान ने बच्चों की अधिकाधिक प्रैक्टिस के साथ अच्छी तैयारी हेतु परीक्षा में आने योग्य यूनिक प्रश्नों की उपलब्धता हो सके इसके लिए महत्वपूर्ण प्रैक्टिस पेपर जिसे आमतौर पर गैस पेपर या मॉडल पेपर के रूप में भी जाना जाता है हमारे द्वारा हमारे संस्थान द्वारा तैयार किया गया है। इसे मांगे जाने पर व्यक्तिगत अथवा संस्था स्तर पर उपलब्ध कराया जाता है। यह सभी गेस पेपर अनुभवी शिक्षक, अनुभवी ग्रैफिक डिजाइनर एवं मुद्रण एवं प्रकाशन पर अनुभव रखने वालों से बार-बार जांच परख कर तैयार किया गया है। जिससे यह प्रैक्टिस पेपर त्रुटि रहित है। नमूने के तौर पर SET–01HIND A तथा SET–02HIND B को देख सकते हैं। इस पेपर का उपयोग देश के हिंदी भाषी राज्यों में संचालित सैकड़ों नवोदय कोचिंग संस्थानों में पिछले 3 वर्षों से किया जा रहा है। इन कोचिंग संचालकों के मार्गदर्शन के आधार पर हमारे गैस पेपर को और भी अधिक उपयोगी बनाया गया है। इस प्रैक्टिस पेपर की विशेषताएँ

1. यह प्रैक्टिस पेपर त्रुटि रहित है अर्थात 0% त्रुटि के साथ हमारे सभी प्रैक्टिस पेपर साफ-सुथरे हैं।

2. गेस पेपर में दिए गए पूरे 80 प्रश्न यूनिक है अर्थात नए प्रश्न दिए गए हैं जो किसी भी प्रकाशित पुस्तकों से नहीं लिया गया है।

3. बच्चों के स्तर को मजबूत बनाने के लिए अच्छे और परीक्षा में पूछे जाने योग्य कठिन प्रश्नों का समावेश किया गया है ताकि आने योग्य कठिन प्रश्नों का अच्छे से तैयारी हो सके।

4. मानसिक योग्यता के प्रश्नों के लिए अधिकतम प्रैक्टिस हो ऐसे महत्वपूर्ण प्रश्न चित्रों को नए रूप में प्रस्तुत किया गया है।

5. हिंदी भाषा परीक्षण पर नवोदय चयन परीक्षा के अंतर्गत हो रहे बदलाव को देखते हुए भाषा में ऐसे प्रश्नों को समाहित किया गया है जिसे विद्यार्थी अध्ययन करके समझ सके कि पूछे जाने वाले कठिन प्रश्नों का उत्तर कैसे प्राप्त किया जा सकता है।

6. प्रैक्टिस पेपर के उत्तर कुंजी “आन्सर की” पेपर के साथ उपलब्ध कराया जाता है। 

प्रैक्टिस हेतु उत्तर भरने के लिए ओएमआर उत्तर सीट भी इस प्रैक्टिस पेपर के साथ प्रदान किया जाता है।

7. घर पर तैयारी करने वाले सिंगल विद्यार्थियों को भी यह प्रैक्टिस पेपर उपलब्ध कराया जाता है।

8. कोचिंग संस्थानों पर बच्चों को सामूहिक प्रैक्टिस कराने के लिए भी हमारे पास प्रैक्टिस पेपर उपलब्ध है जिसे बड़े स्तर पर आफसेट प्रिंटिंग प्रेस के माध्यम से प्रिंट करवा कर कोचिंग संस्थानों को मांगे जाने पर बच्चों की संख्या के मुताबिक प्रैक्टिस पेपर की बुकलेट वाजिब किमत पर उपलब्ध कराया जाता है।

9. यह प्रैक्टिस पेपर तैयारी करने वाले बच्चों के लिए नवीनतम प्रश्नों के साथ लगातार प्रैक्टिस कराने के लिए एक अच्छा विकल्प है।

10. पेपर में भ्रमित करने वाले कोई भी प्रश्न नहीं है सभी प्रश्नों के चार स्पष्ट विकल्प दिए गए हैं तथा इन चार विकल्पों में स्पष्ट रूप से एक विकल्प ही सही उत्तर रखे गए हैं, जिससे बच्चे किसी प्रकार से भ्रमित नहीं होते।

11. तैयारी अधिक से अधिक हो इसके लिए इस प्रैक्टिस पेपर में प्रश्नों का स्तर सामान्य स्तर से थोड़ा कठिन रखा गया है ताकि तैयारी करने वाले बच्चे उन प्रश्नों पर अधिक से अधिक क्रियाकलाप करके विषय से संबंधित पकड़ मजबूत कर सकें।

आज तक जितने भी कोचिंग संस्थान हमारे साथ जुड़े हुए हैं वे हमारे प्रत्येक प्रैक्टिस पेपर को प्राप्त करने के लिए उत्साहित है तथा समय-समय पर उनके मार्गदर्शन से ये प्रैक्टिस पेपर नवीनीकृत भी होते जा रहे हैं। जिससे यह और भी उपयोगी होते जा रहा है।

12. अभी तक के प्रकाशित सभी प्रैक्टिस पेपरों पर सभी कोचिंग संस्थानों ने पूरी तरह से संतुष्टि की संकेत प्रदान की है।

अब यह प्रैक्टिस पेपर कैसे प्राप्त करें –

ये सभी प्रैक्टिस पेपर की प्रिंटेड हार्ड कॉपी कैसे प्राप्त कर सकते हैं ? 

ये प्रिंटेड हार्ड कॉपी आर्डर करने पर स्पीड पोस्ट अथवा कोरियर के माध्यम से ऑर्डर करने वाले के पते पर भेजे जाते हैं आर्डर करने के लिए हमारे व्हाट्सएप नंबर  79999 41048 मैसेज लिखकर अधिक जानकारी प्राप्त करें।

OUR MODEL PAPER CREATED BY GAVEL SIR

NAVODAYA MODEL PAPER 1Click here
NAVODAYA MODEL PAPER 2Click here

OLD YEAR PAPER REDESIGNED BY GAVEL SIR

NAVODAYA OLD PAPER 1 (2020 1st PHAGE)Click here

Leave a Comment